सुबह हुई नहीं कि महिलाएँ अपने काम पर लग जाती हैं और जब तक रात में काम ख़त्म नहीं होता तब तक लगी रहती हैं। फिर अगले दिन सुबह चाहे वो कितना भी थकीं हो अपने कार्यों को वो करती जाती हैं। यही आदत उनको समस्या में डाल देती है। यह समस्या थकान है। थकान जिसके कारण वे धीरे धीरे कई बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। यदि समय रहते सचेत न हों तो यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है। आइए आज शरीर में ऊर्जा स्तर बढ़ाने के उपायों की बात करते हैं।

ऊर्जा स्तर बढ़ाने के उपाय

ऊर्जा स्तर बढ़ाने के टिप्स

भरपूर नींद लेने के बाद भी सुबह थका थका सा महसूस करना अच्छी बात नहीं है। ऐसे में ज़रूरी है कि योग और व्यायाम को दिनचर्या का भाग बना लिया जाए ताकि आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ सके।

अक्सर थकान, सिर और जोड़ों में दर्द होता है, डिप्रेशन महसूस होता है, याददाश्त में कमी आ रही है,ऊर्जा स्तर में कमी महसूस हो रही है, चिड़चिड़ापन बढ़ गया है, भूख ज़्यादा लगती है, ख़ुद को दिन में चाय और कॉफ़ी पर आश्रित महसूस करती हैं तो आपको सचेत रहने की आवश्यकता है।

आदतों में सुधार ज़रूरी

1. चाय कॉफी है नुकसानदेह

सुबह हुई नहीं की आपने कहा- एक कप चाय, परंतु चाय या कॉफ़ी आपको सिर्फ़ कुछ देर ही तरो-ताज़ा रख सकती है, पूरे दिन नहीं। ध्यान रखें कि बहुत ज़्यादा चाय कॉफ़ी पीने से ख़ून में शुगर का स्तर कम हो जाता है, जिससे थकान महसूस होती है।

Healthy Breakfast

2. सुबह का नाश्ता ज़रूर करें

थकान को दूर रखने के लिए सुबह पौष्टिक नाश्ता करना बहुत ज़रूरी है। ताकि आपको सुबह की तैयारियों के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिल सके।

3. मोबाइल फोन स्विच ऑफ़ करके सोयें

आज के समय में मोबाइल और लैपटॉप की ऐसी आदत पड़ चुकी है कि सुबह हो या शाम हर समय बस उसी के साथ लगे रहते हैं फिर चाहे वो करें, गेम खेलें या संदेश भेजें। आज के समय की ये ऐसी ज़रूरत बन गया है कि इन चीज़ों के बिना एक दिन भी मानव रह नहीं पाता हैं। नतीजा, नींद का गायब हो जाना और अगले दिन थकान महसूस होना। अपनी इस आदत पर रोक लगाइए।

Do Exercise Early In The Morning

4. प्रतिदिन व्यायाम करें

तनाव, थकान इन सबसे बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा नियमित व्यायाम करना है। व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनायें ताकि आप दिनभर फ्रेश नज़र आयें। योग और व्यायाम शरीर को नया ऊर्जा स्तर और स्फूर्ति प्रदान करता है जिससे आप दिन भर तरो ताज़ा महसूस करती हैं।

5. आयरन वाली चीज़ें खाएँ

सारे पोषक तत्वों के साथ साथ आप अपने ख़ुराक में आयरन को भी शामिल करें। क्योंकि आयरन की कमी कारण शरीर में ख़ून और हीमोग्लोबिन की कमी से भी थकान हो सकती है।

6. दिन भर भरपूर पानी पियें

कोशिश करें कि आप पूरे दिन भरपूर पानी पियें। किसी भी मनुष्य को दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। इससे आपके मनतिष्क को ठंडक मिलती है।

इन आदतों को अपनाकर आप कुछ दिनों में ख़ुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करने लगेंगी और आपको थकान की जगह स्फूर्ति महसूस होगी। जिससे आप घर-परिवार और दोस्तों के साथ पूरी ज़िंदादिली से समय बिता पायेंगे।