सभी तरह की एक्सरसाइज़ शरीर में रक्तसंचार को बढ़ाती है, शरीर को स्वस्थ और कई प्रकार के रोगों से मुक्त रखती है। प्रतिदिन सिर्फ़ तीस मिनट कॉर्डियो, जॉगिंग, स्किपिंग, जुम्बा और किसी प्रकार के नृत्य जैसी गतिविधियों को करने से आप तनाव मुक्त और फ़िट रह सकते हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि वे अगर आधे घंटे एक्सरसाइज़ करने के बजाय दो घण्टे एक्सरसाइज़ करके पसीना बहाएंगे तो उन्हें ज़्यादा फ़िटनेस मिलेगी। तो यह सोच बिलकुल ग़लत है, क्योंकि कोई भी चीज़ ज़रूरत से ज़्यादा की जाए तो उसका फ़ायदा कम नुकसान ज़्यादा होता है। एक्सपर्ट के अनुसार अच्छी सेहत और फ़िटनेस के लिए आप क्या करें और क्या न करें आइए जानते हैं  –

एक्सरसाइज़ के लिए काम की टिप्स

एक्सरसाइज़ करते समय क्या करें –

  1. एक्सरसाइज़ के लिए एक निश्चित समय तय कर लीजिए और हर हाल में उसी समय पर वर्कआउट करें। कोशिश करें कि इसके लिए समय सुबह का हो।
  2. हमेशा सकरात्मक सोच के साथ एक्सरसाइज़ की शुरुआत करें।
  3. वर्कआउट में थोड़ा थोड़ा बदलाव भी करते रहे, ताकि हर दिन नया और आनंद से परिपूर्ण लगे।
  4. कोशिश करके वर्कआउट एक्सपर्ट की निगरानी में करें, ताकि आपको सही मार्गदर्शन मिलता रहे।
  5. वर्कआउट से पहले हमेशा वार्मअप करें और बाद में पूरी तरह से रिलैक्स हो जाएं।
  6. कोशिश करके वर्कआउट हमेशा अपने दोस्तों के साथ ग्रुप में करे ताकि एक दूसरे को मोटीवेट कर सकें।
  7. शुरुआत धीरे धीरे करें, हर वर्कआउट के बाद कुछ मिनटों का आराम करें।
  8. एक्सरसाइज़ के साथ साथ हेल्दी डायट भी फ़ॉलो करें, ताकि आपके शरीर में एनर्जी बनी रहे।
  9. वर्कआउट करते समय पानी ज़रुर साथ रखें। हर वर्कआउट के बाद बहुत ज़्यादा नहीं परंतु एक दो घूंट पानी पीते रहें। इससे आपका शरीर डी- हाइड्रेट नहीं होगा।
  10. वर्कआउट करने वालों के लिए अच्छी नींद भी बेहद ज़रूरी है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में नींद ज़रूर लें।
  11. पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन ज़रूर करें।

एक्सरसाइज़ करते समय क्या न करें

  1. बहुत ज़्यादा पानी पीने से बचें।
  2. शुरुआत में हैवी वर्कआउट करने से बचें।
  3. हफ़्ते में कम से कम तीन बार कार्डियो एक्सरसाइज़ को ज़रूर करें। इसे अनदेखा न करें।
  4. चाय, कॉफ़ी, सोडा और सॉफ़्ट ड्रिंक के सेवन से बचें।
  5. वेट ट्रेनिंग ट्रेनर की निगरानी में करें।
  6. ट्रेडमिल पर दौड़ते समय कमर और कलाई पर बहुत ज़्यादा भार न दें।
  7. वर्कआउट के बाद ज़्यादा कैलोरी वाला खाना न खाएं।
  8. वर्कआउट से पहले भी सिर्फ़ जूस पिएं या फिर कोई फल खाएं। ब्रेकफास्ट के बाद वर्कआउट न करें।
  9. एक्सरसाइज़ के दौरान क्रैश डाइटिंग से बचें।

अन्य काम की टिप्स

एक्सपर्ट के अनुसार, ज़रूरत से ज़्यादा या एक ही साथ कई तरह की कसरत करने से शरीर पर दबाव या आंतरिक चोट लगने का ख़तरा बना रहता है। हमेशा थकान बनी रहती है। कई बार जोड़ों में दर्द की शिकायत भी होने लगती है। इसलिए बेहद ज़रूरी है कि शारीरिक ज़रूरत के हिसाब से कसरत के तरीके का चुनाव किया जाए और किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही कसरत की जाए।