सर्दियों के मौसम में लाल और नारंगी रंग में पाई जाने वाली गाजर का स्वाद मधुर होता है। इसका उपयोग हलवा, सलाद, सूप, सब्ज़ी या अचार आदि को बनाने में करते हैं। कुछ लोग तो इसे कच्चा खाना पसंद करते हैं या गाजर का जूस बनाकर पीते हैं। गाजर का सेवन आप किसी भी रूप में करें। गाजर के फ़ायदे आप सभी तरह से ले सकते हैं। गाजर को खाने से आप का रूप निखरता है, कील मुहांसे दूर हो जाते हैं। इसके अलावा घाव को जल्दी भरता है, कैंसर रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है और हड्डियों को मज़बूत भी बनाता है। इसीलिए आज हम आपको गाजर खाने के फ़ायदे बताने जा रहे हैं।

गाजर के फ़ायदे
Fresh carrot

गाजर के फ़ायदे – Carrot Benefits in Hindi

1. गाजर के पोषक तत्व

गाजर में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, लौह तत्व, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम आदि तत्व पाए जाते हैं।

2. आंखों के लिए फ़ायदेमंद

गाजर में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसीलिए इसका ख़ूब सेवन करें।

3. त्वचा को चमक प्रदान करें

प्रतिदिन गाजर का सलाद बनाकर खाने से या गाजर का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है और इसके सेवन से कील-मुँहासों से छुटकारा भी मिलता है।

4. कैंसर से बचाव

गाजर में कैंसर जैसी बीमारियो से लड़ने की शक्ति मौजूद है। क्योंकि इसमें कैरोटीनॉयड नाम का एक ख़ास तत्व पाया जाता है जो शरीर को कैंसर जैसे रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

Fresh carrot juice
Fresh carrot juice

गाजर के जूस के फायदे

आप चाहें तो गाजर का जूस बनाकर पिए या कच्ची गाजर को खाएं। कब्ज़, पीलिया व कैंसर जैसे रोगों में गाजर के फ़ायदे ही फ़ायदे हैं। गाजर में बीटा-केरोटिन नामक औषधीय तत्व कैंसर जैसे रोग की रोकथाम करता है और इम्यूनिटी सिस्टम को मज़बूत बनाता है। इसके अलावा गाजर का जूस पीने से चेहरे पर चमक भी बनी रहती है।

1. गाजर के रस के पोषक तत्व

गाजर के रस में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के मिलते हैं। इसीलिए गाजर के जूस को नियमित पिएं।

2. हड्डियों को मजबूत बनाए

गाजर का जूस शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्रदान करके हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

3. घाव व चोट ठीक करें

गाजर के जूस में विटामिन ‘के’ होता है जो कि चोट लगने पर रक्त का थक्का जमने में मदद करता है और खून का बहना रोकता है।

Healthy carrot salad
Healthy carrot salad

कुछ अन्य घरेलू उपयोग

1. अगर आग से त्वचा जल जाए तो तुरन्त कच्ची गाजर को पीसकर लगाए इससे तुरंत लाभ प्राप्त होता है।

2. पथरी की शिकायत होने पर गाजर, चकुंदर और ककड़ी का रस समान मात्रा में मिलाकर पिए इससे पथरी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

3. गाजर का अचार बनाकर खाए क्योंकि यह तिल्ली रोग को नष्ट करता है।

4. जब अनिद्रा रोग सताए तब प्रतिदिन सुबह-शाम एक कप गाजर का रस पिएं। बस कुछ ही दिनों असर दिखाई देने लगेगा।

5. सीने में उठने वाले दर्द को कम करने के लिए थोड़ी गाजर को उबालकर रस निकाल कर ठंडा कर लें और फिर 1 कप रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर पिए इससे दर्द धीरे धीरे कम होने लगता है।

6. अगर बच्चों के पेट में कीड़े हो जाए तो कच्ची गाजर खिलाएं इससे पेट के कीड़े निकल जाएंगे।

loading...