दिन भर काम करने के बाद जब आप थके हारे अपने घर आते हैं तो आप यहीं चाहते हैं कि घर में आपको ऐसा माहौल मिले जो आपकी दिन भर की थकान को गायब कर दें। क्योंकि पूरे दिन की थकान को दूर करने और दिमाग़ी तनाव को कम करने के लिए आपको आपके परिवार के प्यार उनके साथ की ज़रूरत होती है। इसके अलावा घर का हर कोना भी महकना चाहिए। एक शोध में पाया गया है कि भीनी भीनी ख़ुश्बू न केवल मानसिक तनाव को कम करती है बल्कि आपको फ्रेश फील कराती है। इसीलिए आप अपने घर के हर कोने को महकाएं। घर के हर हिस्से को महकाने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

घर के हर हिस्से को महकाना

घर के हर हिस्से को महकाने के तरीके

– घर को ख़ूबसूरत बनाने और उसे महकाने के लिए घर के बाहर और कमरे की खिड़कियों के पास गुलाब, बेला, तुलसी, पुदीना आदि के छोटे छोटे ख़ुशबूदार पौधे लगा सकते हैं। इन की भीनी भीनी ख़ुश्बू आपके पूरे घर को महकाती है और घर के वातावरण को सकारात्मक ऊर्जा के साथ भर देती है।

– घर के वातावरण को महकाने के लिए ख़ुशबूदार कैंडल या धूपबत्ती या गूगल जलाएं। इनकी ख़ुश्बू दिमाग़ी तनाव को कम करती है। साथ ही दिमाग़ को तरो ताज़ा महसूस कराती है। इसीलिए मंदिरों में भी धूपबत्ती जलाई जाती है ताकि आप मानसिक तनाव को कम कर सके। इससे आपका चित्त शांत और मन एकाग्रचित होता है।

– इसके अलावा घरेलू एयर फ्रेशनर बना कर भी उपयोग कर सकती है। घरेलू एयर फ्रेशनर बनाने के लिए 1 कांच की बोतल, एक कागज, एक डोरी, 4 चम्मच बेकिंग सोडा और 5 बूंद दालचीनी का तेल और 5 बूंद गुलाबजल चाहिए। सबसे पहले कांच की बोतल में बेकिंग पाउडर, दालचीनी का तेल और गुलाब जल डाल दीजिए। फिर कांच की शीशी का मुंह काग़ज़ से बंद कर के डोरी से बांध दीजिए। अब सुई से कागज में 6 या 7 छेद कर दीजिए। ख़ुशबूदार एयर फ्रेशनर तैयार है। इसे घर के किसी भी कोने में रख दीजिए। इसकी महक से आपके घर का कोना कोना महकता रहेगा।

ये भीनी भीनी सुगन्ध न केवल आपके पूरे घर को महका देगी बल्कि आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देगी। इन उपाय को अपनाने से आपको नींद भी अच्छी आएगी। तो आज ही इन उपायों को अपनाएं और अपने घर के हर हिस्से को महकाएं। ताकि आप भी हमेशा फ्रेश फील करें।