हम लोग अपने घर और ऑफ़िस को सुंदर सजाने के लिए छोटे छोटे पौधे लगाते हैं। ये पौधे हमारे वातावरण को शुद्ध करते हैं। हरे भरे पौधों को देखकर मन प्रसन्न रहता है। कुछ पौधे ऐसे होते है जिन्हें घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और घर से नकारात्मकता का नाश हो जाता है। आज हम आपको ऐसे कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर में लगाने से घर का माहौल सकारात्मक होता है। आपका मन प्रसन्न रहता है और आपका पूरा दिन अच्छा गुज़रता है।

पौधों से पाएँ सकारात्मक ऊर्जा

भाग्यशाली बांस का पौधा । Bamboo Plant

सकारात्मक ऊर्जा के लिए Lucky bamboo plant
Lucky bamboo plant

आपके जीवन में उत्तम स्वास्थ्य, प्यार और भाग्य के लिए लकी बांस का पौधा बेस्ट है। यह घर के अंदर लगाया जाने वाला पौधा है।
हज़ारों सालों से एशिया में इसे सम्पन्नता और भाग्य का प्रतीक मानते हैं।

इस पौधे को कम रख रखाव की ज़रूरत पड़ती है। इसे किसी भी कांच के बाउल में थोड़े से पानी में रखें। इसे कमरे के उस कोने में रखें जहां हल्की सूर्य की किरणें पड़ती हों।

ध्यान रहें- यह बांस का पौधा Dracaena परिवार से है। यह पौधा कुत्ते और बिल्ली के लिए विषैला है।

गुलमेहंदी । Rose Merry

Rosemary plant
Rosemary plant

गुलमेहंदी का पौधा शारीरिक और मानसिक थकान को दूर करता है। यह अनिद्रा रोग को दूर कर मूड को फ्रेश कर देता है। इसकी सुगंध दिमाग़ को ताज़गी का एहसास कराती है।

तुलसी का पौधा । Basil

Tulsi plant
Tulsi plant

तुलसी का पौधा बड़ा गुणकारी है। ये न केवल हमे सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि हमें थकान, एक्ने, चिंता, ब्लड शुगर जैसी बीमारियों से भी रक्षा करता है।

एलो वेरा । Aloe Vera

Aloe vera pot
Aloe vera pot

एलो वेरा का पौधा न केवल स्वास्थ की रक्षा करता है बल्कि घर के नकारात्मक एनर्जी को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। एलो वेरा जेल का उपयोग त्वचा रोग में करने पर अच्छा असर दिखाई पड़ता है।

मनी प्लांट का पौधा । Money Plant

Money plant pot
Money plant pot

फ़ेंगसुई के अनुसार मनी प्लांट का पौधा घर में होना अच्छा होता है। इसे घर में या बग़ीचे में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। घर का माहौल भी बेहद सुखद रहता है।

चमेली का पौधा । Jasmin

Jasmine flower plant
Jasmine flower plant

चमेली का पौधा सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने के साथ साथ स्वास्थ के लिए भी लाभदायक है। चमेली का तेल रोगाणुरोधक, शामक औषधि है। यह प्रसवपीड़ा, माहवारी, गर्भाशय सम्बन्धी समस्या में कारगर है।

वृक्ष लता इंग्लिश इवी । English Ivy

English Ivy
English Ivy

यह वृक्ष लता हवा को शुद्ध करती है। चिंता को दूर कर मानसिक शांति प्रदान करती है। जिससे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

सुपारी । Areca Palm

Areca Palm
Areca Palm

इस पौधे की पत्तियां कमरे में सकारात्मक ऊर्जा को उत्पन्न कर हवा को भी शुद्ध करती है।

अब मानसिक और शारीरिक थकान को दूर करने और सकारात्मक वातावरण के लिए अपने घर और ऑफिस में इन पौधों को ज़रूर लगाएं और जीवन में अपार खशुयां पाएं।

loading...