गुप्तांग की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय

335

आज के समय महिला हो या पुरुष, कामकाज के कारण लगातर भागते रहते हैं। लगातार भागदौड़ और निकलते हुए पसीने के कारण या कुछ अन्य कारणों से अक्सर जननांग / गुप्तांग में खुजली या इंफेक्शन हो जाता है। जिससे काम करते समय आप इस खुजली से बहुत परेशान हो जाते हैं और खुजली पर नियंत्रण नहीं कर पाते हैं। जिससे दूसरों के सामने आपको बार बार शर्मिंदा होना पड़ता है। इसलिए ज़रूरी है कि महिलाएँ इसके कारणों का पता लगाएँ ताकि गुप्तांग की खुजली से बच सकें…

गुप्तांग की खुजली

गुप्तांग में खुजली के कारण

Reasons of Itch in Privare Parts

– बहुत अधिक टाइट कपड़े पहनने से योनि में खुजली की समस्या हो सकती है।

– पसीने के कारण अगर योनि में नमी बनी रहती है तो इस कारण से भी गुप्तांगों में खुजली की समस्या हो सकती है।

सेक्स संबंध बनाने के बाद जननांगों की साफ सफाई न रखने के कारण भी योनि में खुजली हो सकती है।

– महिलाओं में मासिक धर्म या महावारी के समय साफ सफाई का ध्यान न रखने के कारण भी योनि में खुजली या इंफेक्शन हो सकता है।

गुप्तांग की खुजली के प्राकृतिक उपाय

Natural Home Remedies to Get Rid of Itch in Private Parts

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों के चमत्कारी गुणों से तो हमारे पूर्वज भी परिचित थे। इसलिए प्राचीन काल से किसी भी प्रकार की खुजली, दाने, मुहांसे, जलन या संक्रमण होने पर नीम की पत्तियों से स्नान करते थे। जिससे सभी लोग इन नाना प्रकार के संक्रमणों से बचे रहते थे। इसके अलावा नीम की दातून के उपयोग से दांत हमेशा स्वस्थ और मजबूत बने रहते हैं। अगर किसी महिला को भी गुप्तांग की खुजली या इंफेक्शन हो जाए तो नीम की पत्तियों को उबालकर इस पानी से दिन में 3 बार योनि को धोए। इससे यह खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

बर्फ़

लगातार भागदौड़ भरी ज़िंदगी में महिला को जननांगों में खुजली की समस्या हो रही हो और उसे दूसरों के सामने बार बार शर्मिंदा होना पड़ रहा हो तो इस समस्या को दूर करने के लिए फ़ौरन बर्फ़ को किसी मलमल के कपड़े में लपेटकर योनि की सेंकाई करें। इससे उन्हें तुरन्त बहुत राहत मिलेगी।

एप्पल साइड विनेगर

एप्पल साइड विनेगर एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल होते है। जिस कारण से अगर 1 जग गुनगुने पानी में 3 से 4 चम्मच एप्पल साइड विनेगर को डालकर स्नान करे तो आप संक्रमण से बचे रहेंगे। इसके अलावा अगर आपको गुप्तांग की खुजली या फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए इस पानी से शरीर के संक्रमित वाले स्थान को दिन में 2 बार धोएँ। इससे आप संक्रमण मुक्त हो जायेंगी।

फिटकरी

फिटकरी एक गुणकारी औषधि है जो देखने में सफेद क्रिस्टल जैसी लगती है। लेकिन अगर आप नहाने के पानी में एक चुटकी फिटकरी मिलाकर स्नान करें तो आप कई प्रकार के संक्रमण से बचे रहेंगे। इसके अलावा शरीर के जिस हिस्से में जलन या खुजली हो अगर उस हिस्से को फिटकरी के पानी से दिन में 2 से 3 बार धोएँ तो इससे सारे बैक्टीरिया ख़तम हो जायेंगे।

दही

अगर आप 1 कटोरी दही का सेवन करेंगे तो इसकी शीतलता आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो रही जलन या खुजली को शांत कर शीतलता का एहसास कराती है या योनि में जलन या खुजली होने पर सीधे उस स्थान पर दही लगाने से योनि की खुजली तुरंत शांत हो जाती है।

तुलसी की पत्तियां

घर घर में पूजी जाने वाली तुलसी औषधीय गुणों से परिपूर्ण है। तुलसी की पत्ती में एंटी माइक्रोबियल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं। जिस कारण से अगर कोई भी तुलसी की पत्तियों का नियमित सेवन करता है तो वह कई प्रकार के संक्रामक रोगों से बचा रहता है। इसके अलावा अगर 1 गिलास पानी में तुलसी की कुछ पत्तियों को डालकर तब तक उबालें जब तक यह पानी गाढ़ा न हो जाए और फिर इस पानी को दिन में दो बार पीयें इससे गुप्तांगों की खुजली दूर हो जाएगी।

ढीले कपड़े पहनें

अगर आपको गुप्तांगों में लगातार खुजली की समस्या सताए तो इस समस्या से बचने के लिए ढीले कपड़े पहनना शुरू कर दें। क्योंकि ढीले कपड़े पहनने से योनि में खुजली की समस्या नहीं होती है और आप बेफ़िक्र होकर कहीं भी आ जा सकते हैं।

Keywords – Guptang Mein Khujli, Jananang Mein Khujli, Itching in Private Parts, Yoni Ki Khujli

loading...