सर्दियों के मौसम में कई प्रकार की हरी सब्ज़ियां आना शुरू हो जाती हैं जो पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होती है। उनमें से एक हरी मटर की फलियां या हरी मटर या Green Peas भी है। जाड़े के मौसम से पहले हरी मटर की खेती की जाती है। इसलिए जाड़े में इसकी उपलब्धता रहती है। इसे आप कच्चा या आलू मटर चाट में या सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा इसको सब्ज़ी में डालकर या हलवा बनाकर या उबालकर पुलाव बनाने में भी उपयोग कर सकते हैं। हरी मटर हमे कई बीमारियों जैसे कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियों से बचाता है और हमारे स्वास्थ्य का बेहतर ख़याल रखता है। इसके अलावा यह त्वचा की झाइयां से रक्षा कर रूप निखारने में भी सहायक है। आइए इन्हीं हरी मटर के फ़ायदे जानते हैं।

हरी मटर
Green peas

हरी मटर के फ़ायदे – स्वास्थ्यवर्धक गुण

1. कैंसर

हरी मटर को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें। इसमें कुछ ऐसे गुण पाएं जाते है जो कैंसर जैसे भयावह रोग से लड़ने की क्षमता रखते हैं। आपको उत्तम स्वाथ्य प्रदान करते हैं।

2. डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में हरी मटर अवश्य शामिल करनी चाहिए। हरी मटर में प्रोटीन और उच्च फ़ाइबर पाए जाते हैं। जो शुगर की मात्रा को कंट्रोल कर डायबिटीज के खतरों से रक्षा करते हैं। आप एक सेहतमंद ज़िंदगी जी सकें। तो अभी से ही हरे मटर को खाना शुरू कर दें।

3. उंगलियों की सूजन

अक्सर जाड़ों के दिनों में महिलाओं के पानी में लगातार काम करने के कारण हाथ और पैर की उंगलियां सूजने लगती हैं। साथ साथ उनमें खुजली भी होने लगती है। इस खुजली और सूजन को दूर करने के लिए मटर के दानों का काढ़ा बनाएं और गुनगुने काढ़े में कुछ देर उंगलियों डुबोकर रखें। इससे राहत मिलेगी। इसके अलावा गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करने से भी सूजन और खुजली में राहत मिलती है।

Hari Matar Ka Halwa Recipe

4. ऑस्टियोपोरोसिस

अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस के रोगी है तो हरी मटर खाना बिलकुल न भूलें। इसमें विटामिन डी होता हैं, जो आपकी हड्डियों के लिए बेहद लाभदायक है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता

शरीर को रोगों से बचाने और इम्युनिटी पॉवर को स्ट्रांग बनाने के लिए कच्चा हरी मटर ज़रूर खाएं। हरे मटर में एंटीआॅक्सीडेंट नामक तत्व होते हैं। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं।

6. अल्जाइमर

रोज़मर्रा की ज़िंदगी में काम का बढ़ता तनाव और बढ़ती उम्र के कारण लोग चीज़ों को या बातों को धीरे धीरे भूलने लगते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही हो तो नियमित हरी मटर का सेवन करें। इसके नियमित सेवन से यह समस्‍या दूर हो जाती है।

हरी मटर का खेत
Green peas garden

7. दिल का ख़याल

हरी मटर के नियमित सेवन से दिल से जुड़ी समस्या होने की कम संभावना रहती है। इसमें एंटी इनफ्लैमेटरी कम्पाउंड व एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको दिल की बीमारियों से बचाते हैं। जिससे आपको एक सेहतमंद जीवन मिलता है।

8. गर्भवती के लिए उत्तम आहार

अगर आप माँ बनने वाली हैं तो सम्पूर्ण पोषक तत्वों से युक्त आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। हरा मटर भी एक उत्तम आहार है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड पेट में भ्रूण की समस्याओं को दूर करता है। साथ ही गर्भवती महिला को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है।

सौन्दर्य निखार

– चेहरे की झाइयां

अगर चेहरे पर झाइयां हो जाए तो हरे मटर का लेप ज़रूर लगाएं। लेप बनाने के लिए मटर के दानों को पीसकर उबटन बना लें और इस लेप को चेहरे पर लगाने से ये समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा मटर के दाने को भूनकर फिर संतरे के छिलके और दूध में पीसकर शरीर पर उबटन लगाने से रंग खिल उठता है।

– जवां बनाए

हरी मटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाएं रखते हैं जिससे आप हमेशा निखरी हुई नज़र आती है। इसलिए आज से ही अपने भोजन में हरे मटर का इस्तेमाल करना न भूलें।

अगर हरा मटर को खाने से इतने सारे फ़ायदे मिल रहे हैं, तो हरे मटर खाएं और अपने शरीर को स्वास्थ्य बनाएं।

Keywords – Hari Mattar Ke Fayde, Hare Matar Ke Fayde, Green Peas Benefits In Hindi

loading...