बैंगन को सभी लोग किसी न किसी सब्जी के रूप में बनाकर उपयोग करते हैं, लेकिन इसके सेवन से होने वाले लाभ से बिलकुल अंजान होते हैं। कई लोग बैंगन की ग्रेवी वाली सब्जी, तो कोई भरे हुए बैंगन और कोई बैंगन का भरता बनाते हैं। वैसे तो बाज़ार में बैंगनी, सफेद और डार्क बैंगनी रंग के बैंगन आप सबने देखे होंगें। लेकिन इसमें से डार्क बैंगनी और गोल, छोटे- कोमल बैंगन जो बीज रहित हों वो सबसे ज़्यादा गुणकारी और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। जबकि बीज वाले बैंगन का सेवन कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये पित्त बढ़ाते हैं। आइए बैंगन के फायदे के बारे में जानें…

बैंगन के फायदे

बैंगन के गुण

1. बैंगन में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

2. बैंगन में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाकर शरीर को रोगों से लडने की शक्ति प्रदान करता है।

3. बैंगन में अत्यधिक मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो कि मजबूत एंटीऑक्सीडेंट एजेंट के रूप में काम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है और आपको तनाव मुक्त रखता हैं।

बैंगन के फायदे

1. कब्ज़ियत होने पर बैंगन का सूप सेंधा नमक मिलाकर पीने से कब्जियत में राहत मिलती है।

2. बैंगन में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह हार्ट के लिए भी बेस्ट माना जाता है। बैंगन धमनियों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर रक्त के प्रवाह में सहायक होता है।

3. बैंगन ब्लड प्रेशर व डायबिटीज के रोगी के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

4. बैंगन फाइबर और कम घुलनशील कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं। यह टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित रोगी के लिए एक अच्छा विकल्प है। जिसका वो भोजन के रूप में ग्रहण कर सकते हैं।

5. यदि आप ओवर इटिंग से बचना चाहते हैं। तो बैंगन को ज़रूर खाए क्योंकि बैंगन की कम मात्रा लेने पर पेट ज़ल्दी भर जाता है और आप ओवर ईटिंग से बचे रहते है।

ज़रूरी टिप्स

बवासीर रोगी को बैंगन नहीं खाना चाहिए।

– त्वचा रोग या एलर्जी होने पर बैंगन का सेवन न करें।

– अगर एसिडिटी हो जाए तो बैंगन को बिलकुल भी न खाएँ।

– बुखार से पीड़ित व्यक्ति को बैंगन नहीं खाना चाहिए।

– अनिद्रा के रोगी बैंगन का सेवन करने से बचें।

– किसी भी तरह के मानसिक तनाव से ग्रसित रोगी को भी बैंगन नहीं खाना चाहिए।

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