करवाचौथ का व्रत सभी सुहागिन महिलाओं के लिए ख़ास होता है। जिनकी शादी का पहला साल है उन महिलाओं के लिए ये दिन और भी ख़ास हो जाता है, क्योंकि ये व्रत उनका पहला व्रत होता है। जिसकी तैयारी को लेकर वे बहुत ही प्रफुल्लित रहती हैं। इस दिन महिलाएं सुबह से भूखी और प्यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन ख़ास पकवान जैसे कढ़ी, चने दाल के फरे या पिठ्ठी, मिठाई, दही बड़े आदि बनाती हैं और शाम को व्रत पूजन तैयारी करती हैं। इस दिन महिलाएं 16 शृंगार करती हैं और यह मन ही मन यह गीत गुनगुनाती हैं – सजना है मुझे सजना के लिए….। तो करवाचौथ के दिन सजने में कहीं कोई कमी न रह जाए इसीलिए मेकअप और ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप इस दिन निखर उठेंगी और आपके पति आपके सुंदरता पर फिर फ़िदा हो जायेंगे।

करवाचौथ ब्यूटी टिप्स
Karwachauth Beauty Tips

करवाचौथ के लिए ब्यूटी टिप्स

1. मेहंदी

हाथों में मेहँदी लगवाना भी सोलह शृंगार में से एक है। इस दिन के लिए महिलाएं एक दिन पहले ही अपने हाथों में मेहँदी लगवाती हैं। कुछ महिलाएं तो अपने हाथों में मेहँदी की डिज़ाइन के साथ साथ अपने पति का भी नाम लिखवाना पसंद करती हैं।

2. ड्रेसिंग

करवाचौथ के दिन नई दुल्हनें और युवा महिलाएंं दुल्हन का जोड़ा पहनती हैं। आज कल लहंगे कई आकर्षक रंगों में डिज़ाइन होते हैं, लेकिन फिर भी इस दिन महिलाएं ज़्यादातर लाल या महरून रंग के कपड़ों को पहनना ज़्यादा पसंद करती हैं। सुहागिन महिलाओं के लिए लाल रंग का एक ख़ास महत्व है। इसके अलावा कुछ महिलाएंं इस दिन सुहाग की साड़ी पहनना पसंद करती हैं।

3. फ़ाउंडेशन

चेहरे को आकर्षक लुक देने के लिए आप अपनी त्वचा से मिलता जुलता लिक्विड फ़ाउंडेशन चुन सकती हैं। हल्के कवरेज के लिए इसमें कुछ बूंद पानी की मिला दें और फिर चेहरे पर लगाएं। उसके बाद हल्का पाउडर प्रयोग करें। आपका चेहरा रात के समय ज़्यादा ख़ूबसूरत नज़र आएगा।

Karwachauth Vrat Katha

4. आंखों का मेकअप

आँखों को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए आई मेकअप बहुत ज़रूरी है। इसके लिए सबसे पहले भूरी या स्लेटी आई शैडो का प्रयोग करें और फिर इसके बाद मस्कारा लगाएं। इसका पहला कोट करने के बाद इसे सूखने दें और इसके बाद दूसरा कोट दोहराएं। इसके बाद काजल लगाकर आँखों को आकर्षक लुक दें।

5. लिपस्टिक

रात में होंठों को आकर्षक दिखाने के लिए घने गहरे रंगों का उपयोग करने के बजाय हल्के गुलाबी, हल्के बैंगनी या हल्का नारंगी रंग का शेड दे सकती हैं।

करवाचौथ मेकअप टिप्स
Karwachauth Makeup Tips

6. बिंदी, सिंदूर और कुमकुम

करवाचौथ के दिन महिलाओं के सौन्दर्य को निखारने में आभूषण और वस्त्र के साथ साथ शृंगार का भी बहुत महत्व है। महिलाओं के इस शृंगार में सभी चीज़ों के साथ साथ बिंदी का भी ख़ास महत्व है। इस दिन आप अपने वस्त्र से मिलते जुलते रंग की सुंदर सी बिंदी का प्रयोग करें। आप चाहें तो छोटे चमकीले रत्नों से जड़ित बिंदी या स्टोन या नग वाली बिंदी भी चुन सकती हैं। इसके बाद मांग में सिंदूर या कुमकुम भर लें। जो देखने में काफ़ी आर्कषक लगती है।

7. चूड़ियां

करवाचौथ के दिन सभी शृंगार में चूड़ियां भी महत्वपूर्ण हैं। हाथों में खनकती रंग बिरंगी चूड़ियां पति को अपनी तरफ़ आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसीलिए इस दिन अपने परिधान के रंग के अनुरूप चूड़ियां चुनकर पहनें।

8. पायल और बिछिया

सुहागिन महिलाओ के शृंगार में पायल और बिछियां का भी महत्व है, इसीलिए अपने पैरों में पायल और बिछियां को भी ज़रूर पहनें।

9. झुमका और नथनी

इस दिन सजने के लिए कान में मनचाहे झुमके और नाक में नथनी पहनना न भूलें। वैसे इस दिन कहीं कहीं नथनी से चाँद को अर्ध देने का भी रिवाज है, इसीलिए सभी शृंगार में नथनी को पहनना बहुत ख़ास माना जाता है।

10. परफ़्यूम / इत्र

जब आप पूरी तरह से तैयार हो जाएं तो शृंगार के साथ-साथ इत्र लगाना बिलकुल न भूलें क्योंकि इत्र की महक सोने पर सुहागे का काम करती है।

तो करवाचौथ वाले दिन इन टिप्स को अपनाकर और सोलह शृंगार कर सबसे ख़ूबसूरत नज़र आएं और अपने पति के दिल को जीत लें।