आप जब किसी पार्टी में जाती हैं तो सबसे ज़्यादा सुंदर दिखना चाहती हैं। इसके लिए आप हर एक चीज़ बेस्ट चुनती हैं। इसके अलावा चेहरे के मेकअप पर ख़ास ध्यान देती हैं। चेहरे के मेकअप में सबसे ज़्यादा ज़रूरी आई मेकअप होता है। क्योंकि आँखों का मेकअप अगर ठीक से हो गया तो समझ लीजिए पूरा मेकअप ठीक से हो गया। आँखें चेहरे का वो अहम हिस्सा है जिसका मेकअप बहुत सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि आँखें जितनी ख़ूबसूरत दिखेंगी आपका सौन्दर्य उतना ही खिल के नज़र आएगा। आई मेकअप में सबसे ज़रूरी मस्कारा मेकअप है, जिससे सम्बंधित कुछ ज़रूरी टिप्स बताने जा रहे हैं। ताकि जब भी आप पार्टी में जाने के लिए आई मेकअप करें तो इन मस्कारा टिप्स को ध्यान में रखकर करें जिससे हर कोई आपकी मदमस्त आँखों का दीवाना हो जाए….

मस्कारा मेकअप टिप्स

मस्कारा मेकअप

आँखों में सबसे ख़ास मस्कारा का मेकअप है। मस्कारा का उपयोग पलकों को बड़ा और सुंदर दर्शाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर मस्कारा तीन प्रकार का होता है-

1. लिक्विड मस्कारा
2. केक मस्कारा
3. क्रीम मस्कारा

मस्कारा मेकअप टिप्स

1. कलर्ड मस्कारा

पहले सिर्फ ब्लैक मस्कारा का ही उपयोग किया जाता था, लेकिन आज के समय कलरफ़ुल मस्कारा का उपयोग होने लगा है। आप भी इन कलरफ़ुल मस्कारा का उपयोग कर अपनी आँखों को ख़ूबसूरत बना सकती हैं। बस इसके लिए आपको इनकी बेसिक जानकारी होनी चाहिए जैसे कि बरगंडी कलर नीली आँखों को सुंदर बनाता है, बिल्ली जैसी आँखों या कैट आईज पर ब्लू मस्कारा फबता है, तो भूरी/ ब्रॉउन आँखों पर पर्पल मस्कारा सुंदर दिखता है।

2. आईलैश को कर्ल करें

कर्ल आईलैश आँखों को सुंदर और बड़ा दिखाती है। आईलैश को कर्ल करने के लिए मस्कारा कर्लर का प्रयोग करें। इससे आँखों को कर्ल कर फिर मस्कारा लगाएँ।

3. मस्कारा टॉप लैशेज़ पर लगाएँ

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार मस्कारा का उपयोग सिर्फ टॉप लैशेज़ पर करना चाहिए। लेकिन अगर आप मस्कारा बॉटम लैशेज़ पर लगाना चाहती हैं, तो मस्कारा का सिर्फ एक कोट या हल्का सा टच दें।

जानिए – शिमर मेकअप टिप्स

4. मस्कारा प्राइमर

मस्कारा का पहला कोट लगाने से पहले पलकों पर मस्कारा प्राइमर या बेबी पाउडर अवश्य लगाएँ। इसे लगाने से मस्कारा पलकों पर अच्छे से सेट हो जाता है और पलके भी घनी दिखती है।

5. इनर कॉर्नर से शुरू करें

मस्कारा को पलकों के इनर कॉर्नर से शुरू करें और फिर आउटर कॉर्नर की ओर ले जाएँ। ऐसा करने से अंदर मोटा कोट और बाहर हल्का कोट लगेगा। जिससे आपकी आँखे देखने में ख़ूबसूरत नज़र आएंगी।

6. कई एंगल से पकड़े ब्रश को

मस्कारा लगाने के लिए ब्रश को होरिजेंटल पकड़ कर आगे पीछे घुमाना चाहिए। अगर आप मस्कारा का लंबे समय तक टिका कर रखना चाहते है तो ब्रश को वर्टिकली पकड़े और पलकों की लंबाई के साथ साथ घुमाते जाए।

7. वाटरप्रूफ मस्कारा

ब्यूटी एक्सपर्ट वाटरप्रूफ मस्कारा का उपयोग बेस्ट मानते हैं, क्योंकि इसके उपयोग से आँखों का मेकअप ख़राब होने या फैलने का डर नहीं रहता है। मौसम चाहे बरसात का हो या गर्मियों का दोनों ही मौसम के लिए वाटरप्रूफ मस्कारा का उपयोग बेस्ट है। इसके अलावा वाटरप्रूफ मस्कारा को रिमूव करने के लिए रुई के फोहे में आई मेकअप रिमूवर लें और 1 मिनट के लिए इसे पलकों पर रखें। इससे भीगी हुई रुई की फोहे मस्कारा को सोख लेंगी। अब रुई की फोहे को पानी में भिगोकर एक बार फिर से पलकों पर रखें जिससे मस्कारा अच्छे से रिमूव हो जाएगा। बस इसके बाद पलकों पर वैसलीन या जैल लगा लें। इसे लगाने से पलकों पर रुखापन नहीं रहेगा।

ज़रूरी टिप्स

– हर तीन महीने बाद आप अपने मस्कारे को बदल दें क्योंकि तीन महीनों में यह एक्सपायर हो जाता है। जो आपकी आँखों को नुकसान दें सकता है।

मस्कारा मेकअप टिप्स को अपनाकर अपनी आँखों को और भी ख़ूबसूरत बनाएँ, ताकि जब आपकी बात होठ न कह पाए तो बिन बोले उन्हें ये ख़ूबसूरत आँखे कह पाएँ।