आप जिस प्राकृतिक रूप और सौन्दर्य को पाने के लिए कास्मेटिक क्रीम का उपयोग करके न जाने कितना पैसा खर्च कर देते हैं, लेकिन जवान त्वचा और प्राकृतिक निखार नहीं मिलता है। जबकि रूप सौन्दर्य को निखारने में विटामिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बस इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि किस तरह की समस्या में किस तरह के विटामिन का उपयोग किया जाए। आज कई ब्यूटी एक्सपर्ट भी रूप निखारने के लिए विटामिन कैप्सूल का उपायोग करते हैं।

विटामिन आपकी त्वचा को न केवल चमक प्रदान करते हैं, बल्कि त्वचा को पोषण भी प्रदान करते हैं। इन विटामिंस की कमी से त्वचा डैमेज होने लगती है, झुर्रियां पड़ने लगती हैं, दाग़ धब्बे भी सताने लगते हैं और त्वचा की चमक भी फ़ीकी पड़ने लगती है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा की समस्या के अनुरूप विटामिन आहार या विटामिन कैप्सूल का उपयोग करें तो आप भी चमकदार और जवान त्वचा पा सकते हैं।

जवान त्वचा

जवान त्वचा और रूप निखारने के टिप्स

– झुर्रियों को दूर करने के लिए विटामिन ए

अगर चेहरे पर रिंकल्स या स्पॉट हो जाए तो इन्हें हटाने के लिए विटामिन ए बेस्ट है। इसके लिए विटामिन ए से युक्त फ़ेस पैक, स्क्रब, घरेलू उबटन या फेशियल का उपयोग करें। इसके अलावा पपीता ख़ूब खाएँ क्योंकि यह विटामिन ए से भरपूर होता है। इसके अलावा पपीते के पल्प में गिल्सरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां भी धीरे धीरे गायब होने लगती हैं और चेहरे पर चमक आने लगती है। इसके अलावा त्वचा पर कसाव भी आने लगता है। जिससे आपको लगभग जवान त्वचा मिलती है।

– प्राकृतिक आभा के लिए विटामिन बी

विटामिन बी आपकी प्राकृतिक आभा को बनाए रखने में सहायक है। इसके अलावा यह त्वचा, नाखून और बालों को भी स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह शरीर को फ़िट एण्ड फ़ाइन रखने में भी सहायक है। तो आज से ही विटामिन बी से युक्त आहार अंडा, दही, चिकन और दूध का सेवन करें।

– रंगत निख़ारने के लिए विटामिन सी

अगर आप अपनी त्वचा की रंगत निखारना चाहते है। तो विटामिन सी इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है। क्योंकि जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है। वैसे वैसे शरीर में कोलेजन बनने की गति धीमी पड़ने लगती है। नतीजा यह होता है कि आपकी त्वचा ढीली पड़ने लगती है और त्वचा पर झुर्रियां नज़र आने लगती है। इनसे बचने के लिए विटामिन सी से भरपूर पदार्थो का जैसे आंवला, टमाटर आदि का ख़ूब सेवन करें। क्योंकि विटामिन सी शरीर में कोलेजन का उत्पादन करता है। जिससे त्वचा पर से झुर्रियां गायब होने लगती है और त्वचा पर कसाव भी आने लगता है। जिससे आपका रूप भी निखरने लगता है।

– त्वचा को पोषण देने और मॉयश्चर के लिए विटामिन ई

त्वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने तथा त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने में विटामिन ई बहुत सहायक है। यहां तक कि त्वचा को सुकोमल बनाने और चमकदार बनाने में भी विटामिन ई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए रोज़ाना विटामिन ई से युक्त पदार्थ जौ, चना, ख़जूर, मक्खन, शकरकंद, गेंहू और अंकुरित अनाज ख़ूब खाएँ।

– डार्क सर्कल दूर करने के लिए विटामिन के

विटामिन के स्वस्थ शरीर के साथ अच्छे बाल और जवान त्वचा के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए विटामिन के से युक्त आहार को जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, अंडा, ब्रोकली, पत्ता गोभी, सोयाबीन और डेयरी पदार्थो को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

इन सभी विटामिन की जानकारी हो जाने के बाद आप अपनी त्वचा की समस्या के अनुरूप विटामिन का उपयोग कर त्वचा को जवां बनाने के साथ साथ आप अपने रूप को भी निखार सकते हैंज।