हरी मूँग की दाल स्वास्थ्य और सेहत का खज़ाना है। यह आयरन का अच्छा स्रोत है। यह ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल रखती है। यह वज़न घटाने में भी सहायक है। स्वाद और सेहत से भरे मूँग दाल लड्डू भी बड़े फ़ायदेमंद होते हैं। मूंग की दाल के लड्डू को हम दो तरह से बना सकते हैं, मूंग की दाल को भिगो कर पीसकर और मूंग की दाल को भून कर पीस कर। दोनों तरह से बनाएं गए लड्डू का स्वाद अलग अलग होता है। तो आज हम मूंग की दाल को भुन कर पीसकर के लड्डू को बनाने की विधि सिखायेंगे ताकि आप स्वाद और सेहत का डबल मज़ा ले सकें…

मूँग दाल लड्डू

मूँग दाल लड्डू रेसपी

आवश्यक सामग्री

शाही मूँग दाल लड्डू बनाने के लिए आप अपने किचन में निम्न सामान को एकत्रित कर लें…

धुली मूँग की दाल – 250 ग्राम
चीनी – 400 ग्राम
घी – 2 कप
सूखे मेवे – 50 ग्राम
छोटी इलायची – 6

शाही मूँग दाल लड्डू बनाने का तरीका

  1. चीनी को बारीक़ पीस कर रख लें।
  2. इलायची के दानों को सूखे मेवे के साथ कूट लें।
  3. अब गैस चूल्हा जलाकर इस पर एक कढ़ाही को रख लें।
  4. अब इस कढ़ाही में बिना तेल या घी के मूँग दाल को हल्का हल्का सुनहरा भून लें। जब यह सुनहरा भून जाएं तो कढ़ाही को आंच से उतार लें।
  5. अब इस दाल को ठंडा करके मिक्सर में पीस लें।
  6. अब एक दूसरी कढ़ाही को चढ़ाएं और इसमें थोड़ा सा घी डालें।
  7. घी को गरम करके दाल के पेस्ट को इसमें सुनहरा होने तक भून लें। ध्यान रहे की आँच पर रखने के बाद दाल के पेस्ट को लगातार चलाते रहें। ताकि दाल अच्छे से भुन जाए। लगभग 20 मिनट में दाल भुन जायेगी और हल्की हल्की सुगन्ध भी दाल की आने लगेगी।
  8. अब पिसी हुई चीनी, कुटी हुई इलायची और सूखे मेवे को धीरे धीरे डालकर इस मिश्रण को 5 से 10 मिनट तक चलाएं।फिर गैस बन्द करके इसे ठंडा कर लें।
  9. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाएं तब हाथों में घी लगाकर घी की सहायता से इसे लड्डू का आकार दें।
  10. शाही मूँग दाल लड्डू तैयार हैं आप चाहें तो इसे चांदी के वर्क से सजा सकते हैं। शाही मूंग दाल लड्डू को सर्व करें और टेस्ट करें।

इन लड्डू को आप एक एअर टाइट जार में रखकर 20 दिन तक खा सकती हैं।

इस स्वीट रेसपी को अपने दोस्तों को भी खिलाएं और इस रेसपी को अधिक से अधिक सोशल सर्किल पर शेयर करें ताकि सभी लोग इस शाही मूँग दाल के लड्डू की मिठास को चख सकें।

मूँगफली के लड्डू की रेसपी

टिप्स

अगर आप चाहें तो मूंग दाल को रात में भिगोकर सुबह पीस लें। फिर इस पेस्ट को कढ़ाई में घी डालकर भुन लें और फिर इसमें चीनी पाउडर, इलायची पाउडर और बारीक़ कटे सूखे मेवे डालकर अच्छे से भुन लें फिर इसे थोड़ा ठंडाकर हाथों में घी लगाकर गोल गोल लड्डू बना लें।

दोनों विधियों से बनाएं गए लड्डू का स्वाद अलग अलग होता है।

Keywords – Moong Dal Laddu, Moong Dal Laddoo, Laddoo Recipe, Indian Sweet Dish

loading...