मधुमेह रोगी को मधुमेह से बचने के लिए और स्वस्थ बने रहने के लिए सुबह सुबह हेल्दी नाश्ता करना चाहिए ताकि मधुमेह के मरीज़ का स्वास्थ्य अच्छा बना रहें। हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से हम दिनभर शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहते हैं। जिससे आप दिनभर एनर्जेटिक बने रहते हैं और कई सारे रोगों से भी बचे रहते हैं। तो आइए जानते हैं मधुमेह रोगी को सुबह सुबह कैसा नाश्ता करना चाहिए…

मधुमेह रोगी का नाश्ता

–  नाश्ते में ताज़े फल और सब्ज़ियों की सलाद का सेवन करना चाहिए। ये कई सारे मिनरल और एंटीऑक्सीडेन्ट से भरपूर होते हैं। जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। जिससे आप स्वस्थ बने रहते हैं।

– ताज़े और मौसमी फलों को सुबह के नाश्ते में ज़रूर शामिल करें। इसके अलावा ताज़े फलों का जूस भी नाश्ते में ले सकते हैं।

– भोजन में अलसी के बीज या तेल का उपयोग ज़रूर करें क्योंकि यह ओमेगा 3 फैटी एसिड और फ़ाइबर से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य का उचित ख़याल रखता है।

– उबला हुआ अंडा सुबह के नाश्ते के लिए बहुत अच्छा होता है। यह कई सारे पोषक तत्व से भरपूर होता है। इसीलिए इसका सेवन ज़रूर करें।

–  नाश्ते में साबुत अनाज और अनाज वाली ब्रेड का सेवन करना चाहिए। यह फ़ाइबर से भरपूर होता है जो मधुमेह को कंट्रोल करता है।

Breakfast for Diabetic Patients

– ओटमील कई सारे पोषक तत्व से भरपूर होता है इसीलिए सुबह सुबह नाश्ते में इसका सेवन ज़रूर करें। इसके अलावा ओट मिल्क का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

– सुबह सुबह नाश्ते में बिना वसा वाला दूध और बिना वसा वाले दही का सेवन करें।

– चाय या कॉफी में दालचीनी पाउडर डालकर सेवन करें। इस उपाय से मधुमेह रोग कंट्रोल में रहता है।

– इन सबके अलावा सब्ज़ियों का सूप और ताज़े फलों का रस भी पिए। ये आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। इनके सेवन से आप मोटापे से भी बचे रहते हैं।

मधुमेह रोगी को हेल्दी नाश्ता करना चाहिए। हेल्दी नाश्ता करने से मोटापा नहीं बढ़ता है, तनाव का स्तर कम होता है और आप शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहते हैं। इसके अलावा मधुमेह रोगी को अपने भोजन में हरी सब्ज़ियां, फल और दालों को भी सेवन करना चाहिए। जो आपके शरीर को हेल्‍दी बनाए रखता है और शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है।