मुल्तानी मिट्टी कई सारे पोषक तत्व से भरपूर है। इसीलिए इसका उपयोग बालों और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी में मोजूद पोषक तत्व से त्वचा चिकनी व कोमल बनती है। मुल्‍तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है जो त्‍वचा को ताज़गी प्रदान करता है। मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक के उपयोग से चेहरे के मुंहासे, दाग-धब्‍बे, सन बर्न, झुर्रियां या फिर झाइयां दूर हो जाती हैं, बालों में लगाने से बाल सॉफ़्ट होते है। मुल्तानी मिट्टी बहुत ही गुणकारी है। तो आइए घर पर मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक बनाना सीखें…

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक

1. मुल्तानी मिट्टी और मसूर दाल

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच मसूर दाल का पेस्ट, 1 चम्मच पुदीना पेस्ट और 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट मिलाकर इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इस पैक को हफ़्ते में एक बार लगाए, इससे झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

2. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

अगर आपकी त्वचा ऑयली और चिपचिपी है तो इस पैक को लगाएं। मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का पीएच बैलेंस होगा और प्राकृतिक रूप से त्वचा का चिपचिपापन कम हो जाता है।

3. मुल्तानी मिट्टी और पुदीना

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच पुदीना पेस्ट और 1/2 चम्मच मेथी दाना का पाउडर मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं, इससे झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

4. मुल्तानी मिट्टी और बादाम

थोड़े से दूध में 2 बादाम डालकर भिगो दें। फिर कुछ घण्टों के बाद इन्हें पीस लें। अब इस पेस्ट में थोड़ी मुल्‍तानी मिट्टी और दूध डाल कर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। लगभग 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे चेहरा मुलायम हो जाएगा।

5. मुल्तानी मिट्टी और आलू

धुप से झुलसी त्वचा का कालापन दूर करने के लिए 1 चम्मच आलू के पेस्ट में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। लगभग 15 मिनट बाद इसे धो लें।

6. मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर

2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में 3 चम्मच टमाटर का रस, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और 1/2 चम्मच चंदन पाउडर मिला लीजिए। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

7. मुल्तानी मिट्टी और दही

चेहरे के दाग़ धब्बे दूर करने के लिए 1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 चम्मच दही और 1 चम्मच पुदीना का पेस्ट मिला लें। इसे पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से चेहरे को धो लें।

8. मुल्तानी मिट्टी और पपीता

1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच पपीता का पल्प मिक्‍स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

9. मुल्तानी मिट्टी और गाजर

झाइयां दूर करने के लिए 1 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 चम्मच गाजर का पेस्ट तथा 1 चम्‍मच जैतून तेल मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तब इसे पानी से धो लें।

10. मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए इस स्क्रब पैक का उपयोग करें। 1 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में थोड़ा नारियल तेल और थोड़ी सी चीनी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मसाज करें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें।

11. मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी

1 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में थोड़ा नारियल पानी और 1/4 चम्मच चीनी मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें। यह एक एंटी एजिंग (उम्र रोधी) फेस पैक है जिसके उपयोग से आपको लाभ मिलेगा।

12. मुल्तानी मिट्टी और पानी

जिनकी त्वचा बहुत ऑयली हो वे लोग सिर्फ़ मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक / पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का तैलीयपन कम हो जाएगा।

उम्मीद है कि आप अपनी त्वचा के अनुसार ऊपर बताए गए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक बनाकर सौंदर्य निखार का अनुपम सुख प्राप्त करेंगी।

loading...