एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग हेतु फेस पैक बनाएं

एलोवेरा / alovera को ग्वारपाठा, घृतकुमारी, कुमारी, कुवार गंदल, गुवार पाठो आदि नाम से भी जाना जाता है। एलोवेरा एक गुणकारी पौधा है। एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करके त्वचा से सनबर्न, एक्ने, मुहांसे, त्वचा का रूखापन, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बे आदि समस्याओं को कम किया जा सकता है। ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने से त्‍वचा में नमी आती है, साथ ही त्वचा में कसाव आता है। एलोवेरा में विटामिन सी तथा विटामिन ई होने के कारण त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है।

एलोवेरा न केवल त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए भी अच्छा होता है। बालों में एलोवेरा को लगाने से बालों का झड़ना, रुसी आदि की समस्याएं दूर होती है। इसके अलावा एलोवेरा के सेवन से नपुंसकता, पुराना बुखार, गठिया की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। तो देखा आपने एक एलोवेरा के कितने सारे फ़ायदे हैं। आज हम भी आपको रूप निख़ारने वाले तथा त्वचा से जुडी समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाले कुछ एलोवेरा फेस पैक बनाने की विधि (Aloe  vera face pack recipe) बताने जा रहे हैं…

एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग हेतु फेस पैक बनाएं

एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के लिए बनाएं फेस पैक

How to use aloe vera on face in Hindi?

1. एलोवेरा और बेसन

यह एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए 3 चम्‍मच बेसन में एक चम्मच ऐलोवेरा जैल मिलाकर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर थोड़ा सा एलोवेरा जैल लगा लें। इससे पूरे दिन चेहरा सॉफ़्ट रहेगा।

2. एलोवेरा और गुलाब जल

चेहरे से झाइयों के निशान दूर करने के लिए एलोवेरा एक ख़ास औषधि है। इससे आपकी त्वचा का रंग साफ भी होता है साथ ही उसमें कसाव भी आता है। 2 चम्मच एलोवेरा जैल में कुछ बूंद गुलाब जल की मिला कर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाते हुए हल्‍के हल्‍के हाथों से मालिश करें। लगभग 20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इस पैक को हफ़्ते में एक बार लगाने से रंगत में निखार आता है।

3. एलोवेरा और चीनी

3 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच पिसी हुई चीनी को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मसाज करें। लगभग 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर चमक आएगी और डेड स्किन भी दूर हो जाएगी।

4. एलोवेरा और नींबू का रस

नींबू के साथ एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग बहुत लाभकारी है। अगर आप सनबर्न की समस्‍या से परेशान है। तो ताज़ा एलोवेरा जूस में नींबू की कुछ बूंद मिला कर इसे चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इसे हफ़्ते में एक बार ज़रूर ट्राई करें। इस उपयोग से आपको सनबर्न से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

5. एलोवेरा और नारियल

त्वचा को कोमल बनाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ घण्टों के बाद इसे पानी से धो लें।

6. एलोवेरा और दही

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो 1 चम्मच दही में 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धोएं। यह एलोवेरा फेस पैक रूखी त्वचा के लिए बेस्ट है।

7. एलोवेरा और आम

एलोवेरा जैल में आम का पल्प और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस पैक से आपकी त्वचा को ताज़गी मिलेगी।

8. एलोवेरा और शहद

पिंपल और एक्‍ने की समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करें। सबसे पहले एलोवेरा का एक छोटा टुकड़ा पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे मिक्‍सी में पीस कर इसमें शहद मिला कर चेहरे पर, पिंपल और एक्‍ने पर लगाइए। लगभग 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

9. एलोवेरा, ओट्स और ऑलिव ऑयल

1 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच ओट्स और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मसाज करें। लगभग 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की डेड स्किन दूर हो जाएगी।

10. एलोवेरा

अगर आप रोज़ाना रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपका रंग गोरा होगा और त्वचा में प्राकृतिक चमक भी बनी रहेगी।

इस प्रकार आप एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करके रंग रूप निखार सकते हैं।

Keywords- aloe vera ka chehre par upyog, aloe vera face pack, aloe vera facepacks, aloe vera gel for face in hindi, aloe vera uses in hindi