ये प्रदूषित वातावरण, धूल और गन्दगी, इनसे हमारी त्वचा का रोज़ सामना होता है। जिससे हमारी त्वचा बहुत प्रभावित होती है। अपनी नाज़ुक सी त्वचा की उचित देखभाल के लिए नैचुरल वस्तुओं का इस्तेमाल करें, नैचुरल वस्तुएँ हमारी त्वचा में प्राकृतिक निखार उत्पन्न करती हैं। आज के समय में हर कोई बेहद सुंदर दिखना चाहता है और अपने चेहरे पर नैचुरल निखार पाना चाहता है। चेहरे में निखार लाने के लिए क्लींज़िंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग, स्क्रब, फ़ेशियल व सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करना बेहद ज़रूरी है तो आज हम आपको घर पर आसानी से बनने वाले स्क्रब पैक बनाने की विधि में बताने जा रहे हैं –

फ़ेशियल स्क्रबिंग से परिचय

1. चेहरे में निखार लाने के लिए स्क्रबिंग उतनी ही ज़रूरी है, जितनी की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग।
2. सप्ताह में 2 बार चेहरे को स्क्रब करें ताकि डेड सेल्स व गंदगी निकल जाए।
3. सबसे पहले चेहरे को पानी से गीला करें। फिर स्क्रब को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हल्के हाथों से मसाज करें।
4. चेहरे पर अगर कील मुहांसे है तो स्क्रब न करें।
5. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सप्ताह में सिर्फ एक बार ही स्क्रब करना चाहिए।
6. चेहरे पर ज़्यादा दबाव डाल कर या फिर 2 मिनट से ज़्यादा स्क्रब न करें।
7. स्क्रब करने से रोमछिद्र खुल जाते हैं इसलिए स्क्रब के तुरन्त बाद गुलाब जल या बर्फ के पानी से टोन करें।

Natural scrub packs - नैचुरल स्क्रब पैक

घरेलू साधनों से बने स्क्रब पैक

1. मिल्क एंड हनी स्क्रब

1 चम्मच दूध में, 1 चम्मच शहद व 1 चम्मच पिसा हुआ बादाम को अच्छे से मिलाकर चेहरे को स्क्रब करें।

2. बनाना स्क्रब

बनाना स्क्रब पैक बनाने के लिए 2 पके हुए केलों को मैश करके उसमें 1 चम्मच पिसी हुई शक्कर मिलाएं। बेहतर मैश्चराइजेशन के लिए इसमें 1 चम्मच शहद भी मिलाएं। अब इस स्क्रब को 2 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।

3. हनी ऑरेन्ज स्क्रब

हनी ऑरेन्ज स्क्रब पैक बनाने के लिए 2 चम्मच संतरे का छिलका और 2 चम्मच ओट्स में, 1 चम्मच शहद मिलाएं। ज़रूरत के अनुसार पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इस स्क्रब को 2 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।

4. रोज़ आलमंड फेस स्क्रब

1 चम्मच गुलाबजल में आधा चम्मच पिसा हुआ बादाम मिलाकर चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। यह स्क्रब चेहरे को सॉफ्ट बनाता है और रंगत में निखार भी लाता है।

face scrubbing homemade scrub

5. लेमन स्क्रब

नींबू को बीच से काटकर दो टुकड़े कर लें। अब टुकड़ों में पिसी हुई शक्कर लगाकर 5 मिनट तक हाथों व पैरों को स्क्रब करें। 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसे चेहरे पर न लगाएं क्योंकि संवेदनशील त्वचा को यह नुकसान पहुँचा सकता है।

6. काजू मुल्तानी मिट्टी स्क्रब

अगर आपकी त्वचा ड्राई हो गई हो, तो काजू को रात भर दूध में भिगो दें और सुबह बारीक़ पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी और शहद की कुछ बूंदें मिलाकर स्क्रब करें।

7. मसूर व उड़द दाल का स्क्रब

1 चम्मच दरदरा चावल का आटा, 1 चम्मच दरदरी मसूर की दाल का पाउडर, 1/2 उड़द की दाल का दरदरा पाउडर, 1 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा कर स्क्रब करें।

इन्हें स्क्रब पैक का प्रयोग करने से आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा और आपकी ख़ूबसूरत सी त्वचा को देखकर आपका हर कोई दीवाना हो जायेगा।