दैनिक जीवन में हम सब नमक का उपयोग भोजन में खाद्य पदार्थों का ज़ायका बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन न केवल भोजन में ज़ायका बढ़ाने बल्कि अन्य कई घरेलू चीज़ों की साफ़ सफ़ाई में भी नमक का उपयोग करते हैं। इसके अलावा संतुलित नमक के सेवन से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। वैसे तो आप लोगों ने नमक कई प्रकार के देखें होंगें जैसे सेंधा नमक (पहाड़ी नमक), सफेद नमक, काला नमक, खड़ा नमक आदि। मगर आमतौर पर हम लोग खाना बनाने के लिए सफेद आयोडीन युक्त नमक का उपयोग करते हैं।

प्रतिदिन कितने नमक की आवश्यकता होती है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार गर्भवती महिलाओं को 200-220 माइक्रोग्राम नमक का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए, जबकि स्तनपान कराने वाली महिलाओंं को 250-290 माइक्रोग्राम नमक का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। 1 वर्ष से छोटे बच्चे प्रतिदिन 50-90 माइक्रोग्राम नमक का सेवन करें और 1-11 वर्ष तक के बच्चे 90-120 माइक्रोग्राम प्रतिदिन नमक का सेवन करें। इसके अलावा सभी वयस्कों तथा किशोरों को 150 माइक्रोग्राम प्रतिदिन नमक का सेवन करना चाहिए।

नमक खाने के फ़ायदे
Salt NaCl benefits

नमक से नुक़सान

अधिक नमक के सेवन से जुकाम, अनिद्रा, वात रोग, मोटापा, ऑस्टियोपेरोसिस होने की संभावना बढ़ जाती है, इसके अलावा दिल की बीमारी, डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो जाती है। अधिक नमक का सेवन शरीर के लिए ज़हर के समान है इसलिए इसका अधिक सेवन करने से बचें।

नमक के फ़ायदे

1. अनिद्रा दूर करें

अनिद्रा की समस्या होने पर नमक के पानी से नहाएं, इससे न केवल शारीरिक थकान दूर होती है बल्कि अनिद्रा की समस्या से भी राहत मिलती है।

2. त्वचा को कोमल व चमकदार बनाएं

नहाते समय अगर पानी की बाल्टी में चुटकी भर नमक डाल कर नहाएं तो इससे न केवल शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है बल्कि त्वचा की डेड स्किन भी निकल जाती है। जिससे त्वचा कोमल और चमकदार नज़र आती है।

3. मोटापा कम करें

रोज़ाना संतुलित मात्रा में नमक खाने से शरीर में पाचक रसों का निर्माण होता है, जो खाना जल्दी पचाने में मदद करते हैं। जिससे मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है।

4. मधुमक्खी के काटने पर नमक का प्रयोग करें

कई बार व्यक्ति को मधुमक्खी काट लेती है। मधुमक्खी के काटे हुए ज़ख़्म पर नमक लगाएं और उसके बाद उस ज़ख़्म पर लोहे की चाकू से रगड़ देने से कुछ देर में ही दर्द और सूजन कम होने लगती है।

5. शारीरिक दर्द में राहत प्रदान करें

नमक पानी से रोज़ाना नहाने से शरीर की मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

loading...