गर्मियों में अक्सर लोगों को सनबर्न यानि स्किन का झुलसना और टैनिंग मतलब स्किन का रंग गहरा होना जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। सन टैनिंग हटाने के लिए आप कई तरह की क्रीमों का इस्‍तमाल करती होगीं। जो आपकी त्‍वचा को सूरज की कड़ी धूप से बचाने में मदद करती है। इसलिए गर्मियों में घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लोशन की लेयर ज़रूर लगाएं। ताकि आप सनबर्न और टैनिंग जैसी समस्याओं से बचे रहें। आप नैचुरल सनस्क्रीन लोशन को प्राकृतिक तरीके से घर पर बना कर लगा सकती हैं। प्राकृतिक तरीकों से बना यह लोशन आपकी त्वचा की रक्षा के साथ साथ उसे कोमल भी बनाता है।

नैचुरल सनस्क्रीन लोशन

नैचुरल सनस्क्रीन लोशन - Natural sunscreen lotion

1. एलोवेरा व कोकोनेट सनस्क्रीन लोशन

आधा कप एलोवीरा जेल, 20 बूंदे रसबेरी सीड ऑयल, 5 चम्मच नारियल का तेल, 3 विटामिन ई कैप्सूल्स और 5 बूंदे लैवेंडर ऑयल को अच्छे से मिलाकर एक बोतल में भरकर रख लें और बाहर धूप में जाने से पहले इसे लगा लें। जिससे आपकी त्वचा धूप में भी सुरक्षित रहेगी।

2. आलमंड ऑलिव सनस्क्रीन लोशन

2 चम्मच आलमंड ऑयल, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल में, 8 चम्मच तिल का तेल, अब इन सबको अच्छे से मिलाकर रख लें। धूप में जाने से पहले इन्हें लगाएं।

3. कुकुंबर गिल्सरीन सनस्क्रीन लोशन

1/4 कप गिल्सरीन, 1/4 गुलाबजल और ककड़ी का रस और 4 बूंद नींबू का रस अच्छे से मिलाकर रख लें।बाहर धूप में जाने से पहले इसका इस्तेमाल अवश्य करें ।

4. तिल और एवाकाडो सनस्क्रीन लोशन

तिल का तेल और एवाकाडो का तेल भी स्‍किन को सूरज की धूप से बचाता है। इसिलिए इन दोनों तेल को बराबर बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें थोड़ा सा कोको बटर मिला दें और धूप में जाने से पहले इस नैचुरल सनस्क्रीन लोशन को लगाएं।

5. नारियल सनस्क्रीन लोशन

गरम पानी में नारियल तेल , बी वैक्‍स और विटामिन ई कैप्‍सूल डाल कर मिक्स कर लें और फिर इस मिश्रण को ठंडा होने दें। जब यह ठंड़ा हो जाएं तब इसे एक बोतल में भर लें। अब घर से बाहर जाने से पहले इसे लगाएं। नारियल तेल में एसपीएफ पाया जाता है जो सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

Homemade sunscreen lotion

कुछ टिप्स

  1. सूरज की यूवीए किरणें प्री मैच्योर एजिंग को बढ़ाती है। इसके फ़ोटोसेंसिटिविटी होने के कारण स्किन कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है।
  2. दोपहर की यूवी बी किरणों से सनबर्न व स्किन डेमेज हो सकती है। इससे बचने के लिए घर से बाहर धूप में निकलने से पहले रोज़ नैचुरल सनस्क्रीन लोशन लगाएं।
  3. घर से निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन अप्लाई करें। आँखों के आसपास का भाग छोड़कर पूरे शरीर पर इसकी लेयर लगाएं।
  4. यह त्वचा के एजिंग प्रोसेस को भी धीमा कर देती है।

इस कड़ी धूप में जाने से पहले इन उपायों को ज़रूर अपनाएं ताकि सनबर्न या टैनिंग जैसी समस्याओं से बचे रहें और आपकी नाज़ुक सी त्वचा हमेशा जवां सी बनी रहें।

loading...