त्वचा की देखभाल

त्वचा की देखभाल करने में पपीते का प्रयोग

अक्सर लोग स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करते हैं। एक फल के रूप में पका पपीता बहुत स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होता है। पाचन से जुड़ी समस्याओं में अक्सर डॉक्टर पपीता खाने की सलाह देते हैं। लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर पपीता आपके लिए एक अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है और त्वचा की देखभाल करने में प्रयोग किया जाता है। आइए बारे में जानकारी प्राप्त करें –

त्वचा की देखभाल करने में पपीते का प्रयोग

त्वचा की देखभाल करने में पपीते का प्रयोग

मृत त्वचा को हटाये

पपीते में मौजूद हिलींग एंजाइम बीटा हाइड्रॉक्सिल एसिड मृत त्वचा को हटाने में सहायक है। जिससे प्रभाव से आपकी त्वचा पहले की अपेक्षा अधिक नर्म और स्मूद हो जाती है। साथ ही आपकी त्वचा को ऑयल फ्री भी बनाता है।

दाग़ धब्बे मिटाये

पपीता मिनरल्स, पोषक तत्व आहार एंटी एक्सिडेंट से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, कैरोटीन, मैग्नीशियम आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। इस फल में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट सेहत के साथ साथ त्वचा की देखभाल करने में भी फायदेमंद है। इससे मुहाँसों के कारण पड़ने वाले दाग़ धब्बे भी कम होते हैं।

अगर पपीता, खीरा और टमाटर के रस को समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाकर लगाया और 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी धो लिया जाए तो त्वचा निखरी और खिली खिली रहती है।

चेहरे को तरो-ताज़ा रखे

त्वचा में कसाव और चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं, तो 2 से 3 स्लाइस पपीते में दही का मिलाकर मिक्सी में पीस लें। आपके लिए यह स्किन पैक महंगे एंटी एन्जिंग लोशन जितना कारगर साबित होगा। इस लेप को फ़ेस और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में साफ़ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके त्वचा की थकान कम हो जाएगी और तारो-ताज़गी लौट आएगी।

झुर्रियाँ और झाइयाँ कम करे

50 की उम्र के क़रीब आते आते फूल सा चेहरा मुरझाने लगता है और झुर्रियाँ साफ़ झलकने लगती हैं। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, डाइटरी फ़ाइबर, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, कैरोटीन और मैग्नीशियम होने के कारण त्वचा पर उम्र के प्रभाव को कम करता है। इसलिए अपनी डाइट में पपीता ज़रूर रखिए।

सनबर्न से सुरक्षा करे

अगर आप अपनी त्वचा को सूरज की रोशनी में सनबर्न होने से बचाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको 1 कप पपीते में दूध मिलाकर स्मूद पीस लेना चाहिए और अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाया चाहिए। इससे सनबर्न से आपकी त्वचा को प्रोटेक्शन मिलता है।

मुहाँसे साफ़ करे

अगर त्वचा ऑयली हो तो धूल, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा पर मुँहासे निकल ही आते हैं। लेकिन पपीते का नियमित सेवन करने से चेहरे पर मुँहासे नहीं पड़ते और पेट भी साफ़ रहता है।

अत: संक्षेप में कहें तो पपीता आपकी त्वचा की देखभाल करने के लिए अमृत के समान होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top