परवल एक पौष्टिक सब्ज़ी है। जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, पोटैशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। परवल औषधीय गुणों की खान है। यह त्वचारोग, कब्ज़, बुख़ार और गैस की समस्या को दूर भगाता है। तो आज हम आपको ऐसे हेल्दी और स्वास्थ्यवर्धक परवल की मिठाई की रेसिपी बताने जा रहे है। जो न केवल देखने में सुंदर बल्कि स्वाद में भी बड़ी लाजवाब है। तो आइए इस रेसिपी को बनाना सीखते हैं…

परवल की मिठाई

आवश्यक सामग्री

परवल की मिठाई बनाने के लिए आप अपने किचन में निम्न सामान को एकत्रित कर लें…

परवल – 10
चीनी – 1 कटोरी

भरावन की सामग्री

मावा / खोया – 150 ग्राम
पिसी चीनी – 50 ग्राम
बादाम – 12 बारीक़ कटे हुए
पिस्ता – 12 बारीक़ कटे हुए
चांदी का वर्क – 4
इलायची पाउडर – 1 चम्मच

परवल की मिठाई

परवल की मिठाई बनाने की विधि

  1. परवल को छील कर साफ़ पानी से धुल लें।
  2. सभी परवल के बीच में चीरा लगाकर बहुत आराम से इनके सारे बीज निकाल दें।
  3. गैस चूल्हा जलाकर एक बर्तन में पानी उबालकर फिर इसमें परवल को डाल दें और 15 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और परवल को 5 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब परवल को पानी से निकाल कर एक प्लेट में रख लें।

चाशनी बनाना

अब एक तार की चाशनी बना लें। इसके लिए गैस पर एक बर्तन में 1 कटोरी पानी और चीनी को डालेंं लगभग 20 मिनट तक पकायें और निरीक्षण करें अगर एक तार की चाशनी बन गई हो तो इनमें परवल को डाल कर तब तक उबालें जब तक परवल का कलर बदल कर चमकीला न हो जाए। जब परवल का कलर चमकीला सा होने लगे तब गैस बन्द कर दें और परवल को एक घण्टे के लिए इस चाशनी में रहने दें। लगभग एक घण्टे बाद इन्हें चाशनी से निकालकर एक प्लेट में रख लें ताकि अतिरिक्त चाशनी निकल सके।

भरावन सामग्री

गैस पर एक कढ़ाही को चढ़ाकर मावा को हल्का गुलाबी होने तक भून लें। जब यह भून जाए तब इसमें चीनी पाउडर, इलायची पाउडर, बादाम, पिस्ता को भी इसमें मिक्स कर लें। भरावन की सामग्री तैयार है।

परवल में भरावन सामग्री भरें

परवल से सारी अतिरिक्त चाशनी निकल चुकी है। अब एक एक करके परवल को उठायें। इसमें भरावन की सामग्री भरें और ऊपर से बादाम, पिस्ता और चांदी के वर्क से सजा सकते हैंं। इस तरह से सारे परवल में भरावन की सामग्री भरकर सजाकर फ़्रिज में आधे घण्टे के लिए रख दें।

ठण्डी ठण्डी हेल्दी और पौष्टिक परवल की मिठाई तैयार है। इस रेसपी को आप अवश्य बनाएं और सभी परिवार के सदस्यों का मुंह मीठा करवाएं।

इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल सर्किल पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग इस परवल की मिठाई रेसपी को बनाने की विधि को जान सके।