मुख्यतः अरब देशोंं में पैदा होने वाला खजूर एक स्वादिष्ट और मीठा फल है। खजूर को संस्कृत में खर्जूर कहते हैं तथा देशी खजूर का लैटिन नाम Phoenix sylvestris है और इसे इंग्लिश में डेट Date कहते हैं। खजूर खाने से स्वास्थ्य को अनेक लाभ मिलते हैं। इसके नियमित सेवन से हम कई रोगों से बचे रहते हैं – जैसे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, दुर्बलता को दूर करता है, पेट के कीड़े को ख़त्म करता है, रक्त की पूर्ति करता है, कब्ज़ को दूर भगाता और शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है।

छुहारा और खजूर दोनों एक ही चीज़ है। छुहारे को खारक भी कहते हैं। छुहारा खजूर का सूखा हुआ रूप है। इसकी तासीर काफ़ी गर्म होती है इसलिए इसका सर्दी में सेवन करना ज़्यादा फ़ायदेमंद मानते हैं। खजूर में लगभग 65 से 70 प्रतिशत शुगर होती है। खजूर गन्ने से बनी चीनी शुगर की अपेक्षा ज़्यादा पौष्टिक और लाभकारी होती है।

खजूर में पोषक तत्व

यह प्रोटीन का खज़ाना है। खजूर में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे – कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फ़ास्फ़ोरस, विटामिन इत्यादि। लेकिन इसके फल में प्रोटीन 1.2, वसा 0.4, कार्बोहाइड्रेट 33.8, खनिज द्रव्य 1.7, कैल्शियम 0.022 तथा फ़ास्फ़ोरस 0.38 प्रतिशत विद्यमान होता है।

खजूर के उपयोग

खजूर के पेड़ से रस निकालकर ‘नीरा’ बनाई जाती है, जो तुरन्त पी ली जाए तो बहुत पौष्टिक होती है और कुछ समय तक रखी जाए तो शराब बन जाती है। इसके रस से गुड़ भी बनाया जाता है।

खजूर खाने के फ़ायदे

खजूर खाने के लाभ

1. मूत्र सम्बन्धी रोग का उपचार

अगर आपको मूत्र सम्बन्धी रोग है, तो 2 खजूर को सुबह दूध के साथ सेवन करने से लाभ मिलेगा।

2. दमा रोग में लाभप्रद

दमारोगी को खजूर का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। अगर वो सुबह और शाम 2-2 छुहारे ख़ूब चबाकर खाएं तो इससे उसके फेफड़े मजबूत होते है।

3. पेट के कीड़े मारे

अगर किसी के पेट में कीड़े है, तो सुबह सुबह खाली पेट खजूर का सेवन करें। इससे उसके पेट में जो भी कीटाणु है वो ख़त्म हो जायेंगे।

4. रक्त की पूर्ति करे

अगर आपके शरीर में रक्त की कमी है तो प्रतिदिन खजूर खाने से आपके शरीर में रक्त की कमी को पूरा किया जा सकता है।

5. घाव का उपचार

छुहारे की गुठली को पानी के साथ पत्थर पर घिसकर, इसका लेप घाव पर लगाने से घाव ठीक होता है।

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

अगर ब्लड प्रेशर रोगी प्रतिदिन 3 से 4 खजूर को दूध में डालकर सेवन करें तो इससे उसका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है।

7. कब्ज़ का उपचार

खजूर कब्ज़ को दूर भगाने की शक्ति रखता है।अगर आप 3 से 4 खजूर को खाने के बाद गुनगुना पानी पी लें। आपको कब्ज से राहत मिलेगी।

8. शरीर को स्फूर्ति प्रदान करे

नियमित खजूर खाने से शरीर को स्फूर्ति प्राप्त होती है।अगर आप 3 से 4 खजूर को रात में पानी में भिंगो कर रख दे और उसका सुबह सुबह सेवन करें तो इससे आपको लाभ मिलेगा।

9. त्वचा के लिए लाभप्रद

खजूर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से त्वचा चमकदार बनती है।

10. सर्दी जुकाम का उपचार

खजूर के प्रतिदिन सेवन से सर्दी और जुखाम दूर हो जाता है।

11. सिर दर्द का उपचार

खजूर के नियमित सेवन से सर दर्द की समस्या राहत मिलती है।

12. दुर्बलता को दूर करे

अगर एक गिलास दूध में 4 छुहारे उबालकर ठण्डा कर लें और फिर छुहारें को खूब चबा-चबाकर खाएं और दूध पी जाएं। ऐसा लगातार 4 माह तक सेवन करने से शरीर की दुर्बलता दूर होती है और शरीर बलवान बनता है।

उत्तम स्वास्थ्य के लिए खजूर का नियमित सेवन करें और खुशहाल जीवन जिएं।