प्यार को भुलाने का तरीक़ा

हमारे एक दोस्त हैं संजय, वो बेचारे आजकल ग़म के माहौल मन डूबे हुए हैं। बात ये है कि, वो एक लड़की को प्यार करते थे और लड़की भी उनको प्यार करती थी फिर दोनों के बीच कुछ हुआ और दोनों अलग हो गये। लड़की तो किसी और के साथ सेट हो गई और हमारे दोस्त बेचारे उस ग़म से अपने आपको नहीं निकाल पाये। इन्होंने इस बुरे वक़्त में प्यार को भुलाने में हमसे मदद मांगी है, इसलिए मैं हमेशा की तरह मदद करने कि लिए तैयार हूँ। आप भी कर सकते हैं अपने बेहतर सुझाव कमेंट बाक्स में कमेंट करके हमें भेजे। हमारी और आपकी बेहतर सुझाव उनकी लाइफ़ स्टाइल को नार्मल करने में मदद करेगी।

प्यार को भुलाने की कोशिश

प्यार को भुलाने के लिए क्या करूँ

मैं एक लड़की से बहुत प्यार करता था लेकिन कुछ कारणों से हमारा ब्रेकअप हो गया, अब वो लड़की किसी और से प्यार करने लगी है। पता नहीं प्यार करती है या नहीं पर मुझे पता लगा है कि उसकी किसी और के साथ फ्रेंडशिप चल रही है। मैं उसे दिल से प्यार करता था और वो लड़की मुझे बार बार याद आती है। मैंने उसको भूलने की बहुत कोशिश की पर उसकी याद मेरे दिल से निकलने का नाम ही नहीं लेती। उसकी यादों ने मेरा जीना मुहाल कर दिया है, जब उसकी याद आती है मेरे दिल में एक अजीब सी हलचल होने लगती है। प्लीज़ मेरी मदद करिए, बताइए कि उस बेवफ़ा के प्यार को भुलाने और इस दर्द से निकलने के लिये मैं क्या करूँ?

प्यार को भुलाने का रास्ता

देखो दोस्त मैं आपके दिल की हालत समझ सकता हूँ, हम जिससे प्यार करते हैं उसे अपने आपसे जुदा कर देना दिल को बहुत दर्द पहुँचाता है उसकी यादें दिल के ज़ख़्मों को कुदेरती रहती हैं। मैं आपके दर्द को समझ सकता हूँ क्योंकि मैं ख़ुद इस दौर से गुज़र चुका हूँ। आपको पर्सनली एक बात बता दूँ ये वेबसाइट मैंने इसलिए बनाया ताकि उस बुरे दैर में जो मेरे साथ हुआ और जो मुझे उससे सीखने को मिला मैं उसे आप सबसे शेअर कर सकूँ और आप जैसे लोगों की हेल्प कर सकूँ।

अब आप मेरी बात को ध्यान से सुनो और अगर आपने मेरी बात मानी तो मेरे दोस्त मैं ये वादा करता हूँ कि आपका दिल उसकी यादों से आज़ाद हो जायेंगे और अगर कभी कभार आपको उसकी याद आ भी जाती है तो आपको अच्छा फ़ील होगा। अब आप ध्यान से सुनो आपको क्या करना है?

सबसे पहली बात आप अपने आपको जितना हो सके उतना बिजी रखो। अभी आप जो भी करते हो पढ़ाई, जॉब, या और कुछ जो भी आप उस फ़ील्ड में अपना एक टारगेट सेट कर लो मतलब एक ऐसा टारगेट जिसे हासिल करना आपकी ज़िंदगी का मक़सद बन जाए और उसे हासिल करने के बाद आपके घर वालों का सर गर्व से ऊँचा हो, अब आप ये सोच लो कि हमें किसी भी क़ीमत पर अपना टारगेट पूरा करना है।

देखो डियर बड़ा सोचो, बड़ा काम करने के लिए अपनी जी जान लगा दो। दुनिया में ऐसा कोई लक्ष्य नहीं जिसे हासिल करना नामुनकिन हो। बस उसके लिए दिल में जुनून होना चाहिए। आज ही से बल्कि अभी से अपना टारगेट सेट करो और उसे पाने के लिए दिन रात एक कर दो। सफलता के उस शिखर तक जाओ जहाँ पहुँचने के बाद वो लड़की आपसे नज़रें मिला न सके और ये सोचे कि “उसने आपको छोड़कर अपने ज़िंदगी सबसे ग़लत डिसीज़न लिया था”।

Successful Man

दुनिया में माता-पिता भगवान का सबसे बड़ा रूप हैं इसलिए सबसे पहले उनके लिए सोचो क्योंकि ये ज़िंदगी हमारे पैरेंट्स की दी हुई है। उन्होंने हमें इस समाज में खड़ा होने के क़ाबिल बनाया, हमें हमारी पहचान दी है। आप अपने माँ बाप के लिए जियो फिर देखो दुनिया इन्हीं आँखों से ख़ूबसूरत नज़र आने लगेगी और आपको कभी कोई ग़म छू भी नहीं सकेगा।

मुझे उम्मीद है मैं जो कहना चाहता हूँ आप अच्छी तरह समझ गये होगे। तो मेरे दोस्त उस लड़की को भूलकर एक नई सुबह के साथ अपने टारगेट की शुरूआत कीजिए।

उम्मीद है मेरा ये जवाब आपको अपना प्यार भुलाने में पूरी मदद करेगा और आप इस बुरे दौर से अपने आपको बाहर निकाल सकोगे।

मैं अपने सभी रिडर्स से रिक्वेस्ट करता हूँ कि वो ये टिप्स ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को शेअर करें ताकि उन सभी लोगों को मदद मिल सके जो प्यार, इश्क़, मोहब्बत और धोखा वाली सिचूएशन से गुज़र रहे हैं।