हममें से बहुत से लोग ठंड के मौसम का मज़ा लेते हैं। भीषण गर्मी और बरसात के बाद सर्दियाँ ढेर सारी ख़ुशियाँ लेकर आती हैं। अन्य मौसमों के तुलना में सर्दी का मौसम हेल्दी सीज़न माना जाता है, लेकिन हमारी ज़रा सी भी असावधानी हमें बीमार कर सकती है। तो आइए आज हम आपको सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के टिप्स बताते हैं।

सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहें

 

सर्दियों के मौसम के लिए फ़िटनेस टिप्स

1. धूप में न घूमें

आधे पौन घंटे से ज़्यादा देर तक धूप में रहने से आपको सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें नुकसान पहुँचा सकती हैं। ठंड के मौसम में स्किन को प्रोटेक्ट करने वाले मेलानिन का लेवल बाकी दिनों के मुक़ाबले कम हो जाता है और इसके कारण थोड़ी सी धूप भी आपकी स्किन को बर्न कर सकती है।

2. ज़्यादा पानी पिएँ

पानी सेहत के लिए ज़रूरी है। ठंड के मौसम में तो ये बेहद ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी बॉडी को वैल हाइड्रेटेड रखें। हालांकि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम प्यास लगती है और लोग पानी पीना अवॉइड करते हैं लेकिन ये ग़लती नुक़सानदेह हो सकती है और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

3. गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें

सर्दियों के मौसम में घर के अंदर और बाहर के तापमान में काफ़ी अंतर होता है। ऐसे में अगर आप बगैर प्रॉपर गर्म कपड़े पहने बाहर निकलेंगे तो कोल्ड, कफ़, फ़ीवर और निमोनिया होने की भी पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है। सर्दियों में हमारी ख़ून की नलियाँ सिकुड़ जाती हैं।

4. बगैर नाक-मुँह ढँके शाम को बाहर न निकलें

ठंड के मौसम में शाम या रात के समय बगैर मुँह ढँके बाहर निकलना नुकसानदायक हो सकता है। स्वाइन फ्लू और डेंगी जैसी बीमारियों के कुछ ऐसे बैक्टीरिया और वायरस होते हैं जो नम और ठंडे वातावरण में ही पनपते हैं। बैक्टीरिया मुँह के रास्ते आपकी बॉडी में जाकर नुक़सान पहुँचा सकते हैं।

5. ज़्यादा देर तक न सोयें

सर्दियों में रातें लंबी और दिन छोटे होते हैं। यही कारण है कि आमतौर पर लोग जल्दी सो जाते हैं और सुबह देर से उठते हैं। सर्दियों के मौसम में बाहर की ठंडक के मुकाबले घर में कम्बल या रजाई की गरमाहट बिस्तर से बाहर नहीं निकलने देती। इससे हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।

6. ज़्यादा चाय कॉफ़ी न पिएँ

सर्दियों में लोग पानी के बजाय चाय और कॉफी ज़्यादा पीते हैं जो कि सेहत को फ़ायदा पहुँचाने के बजाय नुक़सान करता है। ज़्यादा चाय या कॉफी पीने से बॉडी में कैफ़ीन और शुगर की मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा हो जाती है और जो बाद में बीमारियों का कारण बनती है। ज़्यादा चाय और कॉफी के बजाय गर्म दूध, ग्रीन टी या फिर गर्म पानी पिएँ।

इन टिप्स को अपनाकर आप ठंड के मौसम में स्वस्थ रहकर उसका पूरा आनंद उठा सकेंगे। सोशल नेटवर्क पर इस लेख को शेअर कीजिए ताकि वे भी लाभांवित हो सकें।

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