गर्मी इस बार अपने चरम सीमा पर है, लगातार बढ़ता हुआ तापमान और भीषण गर्मी कई वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ने में लगी हैं। इस भीषण गर्मी से लोग बेहद परेशान हैं। अगर अभी शुरू के महीनों में गर्मी अपने चरम सीमा पर है तो मई और जून महीनों में क्या होगा? लोग इसी बात को सोच सोचकर परेशान हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप जब भी घर से बाहर निकलें तो कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें। क्योंकि धूप से हर समय बच के रहना तो संभव नहीं है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों की तेज़ धूप से त्वचा की सुरक्षा कर सकेंगे।

तेज़ धूप से त्वचा की सुरक्षा

तेज़ धूप से त्वचा की सुरक्षा - Skin care sunburn

1. धूप में निकलने से आधा घण्टे पहले सनस्क्रीन लोशन अवश्य लगाएं।

2. घर से बाहर निकलते समय पानी की बोतल और छाता अवश्य रखें।

3. घर से बाहर निकलते समय पूरी बांह के सूती के कपड़े पहनें। ताकि सूती कपड़े पसीने को सोखते रहें और अन्य बिमारियों जैसे घमौरियों, दाने और रैशेज से बच सकें।

4. धूप से निकलते समय हाथों में स्किन ग्लब्स और पैरों में मोज़े अवश्य पहनें।ताकि आपकी त्वचा सूर्य की किरणों से सुरक्षित रहें।

5. अगर आप काफी देर के लिए बाहर हैं तो हर तीन घंटे के अंतराल पर सनस्क्रीन लोशन को लगाते रहें। ताकि आपकी त्वचा धूप से सुरक्षित रहें।

6. घर से बाहर निकलते समय छाता अवश्य लें। इसके साथ साथ किसी सूती रुमाल या रूपट्टे से चेहरे को ढ़क कर बाहर निकलें और कैप लगाकर बाहर निकलें।

7. कोशिश करें कि ऐसे में ख़ूब पानी पिएं और जूस, छाछ, शर्बत आदि का सेवन करें जिससे आप डीहाइड्रेशन से बचे रहें।

8. खीरे, लस्सी, ठंडाई, रायता और ठंडे पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें।

आइसक्रीम वाली स्पेशल लस्सी

9. इस मौसम में तले भुने और बाहर के मसालेदार गरिष्ठ पदार्थों के सेवन से बचें।

10. इस मौसम में तेज़ धूप से त्वचा की सुरक्षा के लिए कुछ फ़ेस पैक का भी इस्तेमाल अवश्य करें। जिससे आपकी त्वचा इस मौसम में भी खिली खिली सी रहे।

11. चंदन का पेस्ट ठंडा होता है और इससे रंग भी साफ़ होता है। इस पेस्ट में गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। ताकि आपकी त्वचा शीतल बनी रहे।

12. खीरा भी त्वचा को शीतलता प्रदान करता है। इसलिए इसका फ़ेस पैक बनाकर लगाएं। आँखों पर भी इसकी स्लाइस काट कर रखने से आँखों को शीतलता प्राप्त होती है।

13. मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर इसका लेप लगाने से भी इस भीषण गर्मी से त्वचा को राहत मिलेगी।

14. कच्चे आलू को कद्दूकस कर चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं, फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे धूप से झुलसी हुई त्वचा खिल उठेगी।

आप उपायों को अपनाकर तेज़ धूप से त्वचा की सुरक्षा करें।

Keywords – गर्मी से तेज़ से त्वचा की सुरक्षा , tez dhoop se tvacha ki suraksha, garmi se tvacha ki surksha, sunlight se skin care, skin care from sunburn, protect skin from sunburn

loading...