नारी सौंदर्य में सिर्फ़ काले घने बाल, गुलाबी होंठ, परफ़ेक्ट बॉडी शेप, सुंदर काया और हाथों की ख़ूबसूरती बढ़ाने वाले मज़बूत और स्वस्थ नाखून पाने की चाहत रखती है। इस सौंदर्य को पाने के लिए वो न जाने कितने जतन कर डालती है। सभी नारियोंं की बस एक ही चाहत होती है कि वो दूसरी नारियों की अपेक्षा ज़्यादा सुंदर दिखें और सभी उसके रूप और सौंदर्य क़ी तरफ़ आकर्षित हों। अगर आप भी यही चाहती हैं और अपने सौंदर्य में निखार लाना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने नाखूनों की उचित देखभाल करें क्योंकि जब आप किसी से मिलने के लिए हाथ बढ़ाते हैं तो सबसे पहली नज़र आपके नाखून पर पड़ती है अगर वहीं खूबसूरत नहीं दिखेंगें तो आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। इसके अलावा मुश्किल दौर में मज़बूत नाखून महिलाओं के लिए एक हथियार का काम भी करते हैं तो नाखूनों की उचित देखभाल के लिए दादी माँ के नुस्खों को आज़माएं और स्वस्थ, हेल्दी, मज़बूत और चमकदार नाखून पाएं।

स्वस्थ नाखून का राज़

मज़बूत और स्वस्थ नाखून पाने के लिए देखभाल

1. विटामिन बी7

नाखूनों को मज़बूत और हेल्दी बनाने के लिए विटामिन B7 युक्त भोजन लें। ये दाल और सब्ज़ियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

2. एप्पल साइडर सिरका

मज़बूत और स्वस्थ नाखून पाने के लिए एप्पल साइडर सिरका प्रयोग करें। इसके लिए थोड़े से एप्पल साइडर सिरका में नाखून को डुबोकर रखें और फिर नाखूनों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें इससे नाखूनों में चमक और मज़बूती दोनों बनी रहेगी। या एक चम्मच घिसे हुए लहसुन में एक चम्मच एप्पल साइडर वेनिगर मिलाएं और 10 मिनट तक इसे अपने नाखूनों पर लगा रहने दें, इसका 2 हफ़्तों में ही असर आपको स्वयं नज़र आने लगेगा।

3. नारियल तेल की मालिश

नारि‍यल तेल से मालि‍श करने पर इसमें पाया जाने वाला फ़ैटी एसिड नाखूनों को चमक भी प्रदान करता है।

4. फिटकरी की मालिश

जिनके नाखून जल्दी बढ़ते नहीं या फिर शीघ्र ही टूट जाते हैं या फिर कमज़ोर और पीले नज़र आते हैं। उन्हें अपने नाखूनों पर फिटकरी की मालिश करनी चाहिए।

5. अलसी का तेल

अलसी के तेल में मौजूद प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा- 3 नाखूनों को मज़बूती प्रदान करेगा इसलिए इन पर अलसी के तेल को 5 मिनट तक पर लगाकर धो लेना चाहिए।

6. मछली और दूध का सेवन

मछली और दूध में विटामिन ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो नाखूनों के लिए फ़ायदेमंद होते है इसलिए इनका सेवन करें।

7. सलाद का सेवन

नाखूनों को मज़बूती प्रदान करने के लिए हरी सब्ज़ियों और फलियों को सलाद के रूप में कच्चा खाएं क्योंकि इनमें जिंक होता है जो इनको मज़बूती प्रदान करता हैं।

नाखूनों की देखभाल

8. जैतून के तेल की मालिश

जैतून के तेल की मालिश करने से नाखून मज़बूत होते हैं। नाखून के किनारे दर्द होने पर जैतून या बादाम के तेल की मालिश दर्द को कम कर देती है।

8. नेल स्ट्रेथनर

नेल स्‍ट्रेथनर का उपयोग मज़बूत और स्वस्थ नाखून पाने का आसान रास्ता है। इसमें मौजूद कुछ पोषक तत्‍व जैसे कॉपर, मैगनीश्यिम और कैल्शियम आदि इनको मज़बूती प्रदान करते हैं। इसका उपयोग नेल पॉलिश या फिर सीधे नाखूनों के ऊपर ही लगाकर कर सकते हैं।

9. गुनगुने दूध का उपयोग करें

नाखूनों को साफ़, स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए गुनगुने दूध में कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। इसके अलावा गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे डालकर थोड़ी देर तक नाखूनों को डुबोकर रखना भी फ़ायदेमंद होता है।

10. सफेद आयोडीन का उपयोग करें

सफेद आयोडीन को रुई के फाहे में लगाकर नाखूनों के ऊपर एवं अंदर की तरफ़ लगाने से वे मज़बूत रहते है।

11. सही पोषण प्रदान करें

मज़बूत और स्वस्थ नाखून के लिए पोषक तत्वों से युक्त आहार को ग्रहण करें। भोजन में मल्‍टी विटामिन और मल्‍टी मिनरल जैसे तत्वों को शामिल ज़रूर करें। इसके अलावा आयरन, कैल्शिम, विटामिन बी और ओमेगा 3 फ़ैटी एसिड जैसे मछली और वॉलनट आदि चीज़ों को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।

12. हाथों को मॉइश्चराइज़ रखें

ज़्यादा देर तक घर या किचन का काम पानी में करने से अक्सर नाखून टूटने लगते है। इसका सबसे बड़ा कारण नाखून का प्राकृतिक तेल ख़त्म होना है। इसलिए जब भी किचन में पानी से सम्बंधित काम करें तो हाथों में दस्ताने अवश्य पहन लें। साथ ही साथ नमी प्रदान करने के लिए हाथों में क्रीम या मॉइश्चराइज़र भी लगाएं।

अगर आप भी स्वस्थ, मज़बूत और स्वस्थ नाखून चाहते हैं तो इन उपायों को ज़रूर अपनाएं। इसे पढ़कर इस पोस्ट को सोशल सर्किल पर शेयर भी करें ताकि सभी लोग इस पोस्ट को पढ़कर लाभ उठा सकें।

loading...