टूथपेस्ट के उपयोग सभी लोग केवल दांतों को चमकाने के लिए करते हैं। आज हम उस टूथपेस्ट के कुछ ऐसे उपयोग बताने जा रहे हैं जिससे जली-कटी त्वचा को आराम पहुँचा सकते हैं। इसके अलावा दाग धब्बे, मुंहासे और झुर्रियों जैसी समस्याओं से भी मुक्ति पा सकते हैं। यानि दांतो को चमकाने के साथ साथ रुप में को भी बेदाग बना सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि टूथपेस्ट के इन उपायों को न केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी उपयोग में ला सकते हैं। आइए टूथपेस्ट के उपयोग के बारे में जानें…

टूथपेस्ट के उपयोग
Toothpaste home remedies

टूथपेस्ट के उपयोग

1. रंगत में निखार

अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं और उसे गोरा बनाना चाहते हैं तो इसके लिए एक चम्मच टूथपेस्ट में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। इसे हफ्ते में 2 बार लगाने से ही रंगत में निखार नज़र आने लगेगा।

2. एक्ने या मुहांसों से छुटकारा

एक्ने या मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए  टूथपेस्ट का उपयोग किया जा सकता है।  इसके लिए आपको मुंहासे वाली जगह पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाना है। अगले दिन ही मुंहासे सूख जाएंगे और चेहरे पर दाग़ (निशान) भी नहीं दिखेंगे।

3. दाग़ धब्बे मिटाए

टूथपेस्ट की सहायता से आप त्वचा के दाग़ को बहुत आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको 1 चम्मच टूथपेस्ट में 1 चम्मच दूध को मिलाकर मिश्रण बनाना है और इस मिश्रण को दाग और धब्बों वाली जगह पर लगाना है। इसके नियमित उपयोग से आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

4. झुर्रियां छिपाए

बढ़ती उम्र, तनाव और बदलते हुई जीवन शैली के कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। झुर्रियों को छू मंतर करने के लिए थोड़े से टूथपेस्ट को झुर्रियों पर लगाएं। इसे चेहरे पर रात भर लगा रहने दें और फिर अगले दिन इसे पानी से धो लें।

5. ब्लैक स्पॉट/ काले धब्बे सफ़ा

ब्लैक स्पॉट / काले धब्बों को गायब करने के लिए टूथपेस्ट की सहायता लें। इसके लिए आपको 1 चम्मच टूथपेस्ट में 1/2 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर ब्लैक स्पॉट / काले धब्बों पर लगाए और बेहतर परिणाम पाएं।

6. ब्लैकहेड्स से छुटकारा

ब्लैकहैड्स एक आम समस्या है। आज काफी लोग इससे परेशान हैं। ब्लैकहेड्स के कारण चेहरे की ख़ूबसूरती फीकी लगने लगती है। ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने और ख़ूबसूरती को बरक़रार रखने के लिए इस स्क्रब पैक को ब्लैकहेड्स पर 5 से 6 बार लगाएं।

स्क्रब पैक – थोड़े से टूथपेस्ट में अखरोट पाउडर मिक्स करके ब्लैकहेड्स पर लगाएं और सूख जाने पर इसे पानी से धो लें।

मसूर दाल स्क्रब पैक
Homemade Scrub Pack

7. चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा

 

रूप कितना भी निखरा हुआ हो अगर चेहरे पर अनचाहे बाल हैं तो सुंदरता दाग़दार हो जाती है। चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए  1 चम्मच टूथपेस्ट में नींबू तथा नमक या शक्कर को मिलाकर चेहरे पर जहाँ अनचाहे बाल हों वहां उपयोग करें।

8. ऑयली स्किन का उपाय

ऑयली स्किन के कारण चेहरा चिपचिपा लगने लगता है। इस चिपचिपाहट से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट की मदद ली जा सकती है। इसके लिए थोड़े से टूथपेस्ट में नमक और पानी को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। फिर हर सुबह इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और इससे तैलीय त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा।

9. जली कटी त्वचा का इलाज

अक्सर खाने बनाते समय लोग जल जाते हैं और जलने की जगह छाले निकल आते हैं। अगर आप जले भाग पर तुरन्त टूथपेस्ट लगा लें तो उस जगह छाले भी नहीं पड़ेंगे और जलन भी नहीं होगी।

Keywords – Toothpaste Unexpected Uses In Hindi, Dant Manjan Ke Upyog, Toothpaste Ke Upyog, Toothpaste As A Beauty Product, toothpaste for skin whitening, toothpaste on skin overnight, toothpaste on face benefits, toothpaste face mask benefits, toothpaste on face for blackheads, how long to leave toothpaste on pimple, what kind of toothpaste for pimples, does toothpaste work on spots

loading...