सही वज़न की जाँच करने के लिए मेडिकल फ़ील्ड में बॉडी मास इंडेक्स BMI – Body mass index का प्रयोग करते हैं। यह न केवल आपकी लम्बाई, उम्र और वज़न का हिसाब करके कुछ नंबर बताता है बल्कि यह भी तय करता है कि आपका वज़न कम है, ज़्यादा है या आप मोटापे का शिकार हैं। अगर आपका BMI 18.5 से कम है तो आप दुबलेपन का शिकार या अंडरवेट हैं और 25 से ज़्यादा आता है तो आप ओवरवेट हैं और अगर 30 से ज़्यादा आता है तो आप मोटापे से ग्रसित हैं।

दुबलेपन का कारण

दुबलेपन का कारण - Lean body reasons

1. कुपोषण

कई बार सब कुछ ठीक के बावजूद भी जैसे आर्थिक स्थिति, लापरवाही या जागरूकता की कमी के कारण सही पोषण न मिलने से लोग दुबलेपन का शिकार हो जाते हैं।

2. शारीरिक कारण

जो शारीरिक रूप से कमज़ोर होते हैं, उन्हें कुछ गम्भीर बिमारियां जैसे हैजा और पीलिया हो जाए तो वज़न कम होना स्वाभाविक बात होती है।

3. हाइपरथाइरॉयडिज़्म

हमारे शरीर में थायरॉइड नाम की एक ग्रंथि थायरोक्सिन हर्मोन पैदा करती है, अगर यह ग्रंथि आवश्यकता से अधिक थायरोक्सिन बनाने लगे तो दुबलापन हो सकता है, साथ समस्याएँ भी हो जाती हैं।

4. कैंसर

कैंसर रोग से ग्रसित व्यक्ति के शरीर का वज़न अचानक कम होने लगता है। अकारण अगर आपका वज़न कम हो रहा है तो पूर्ण चेकअप करवाएं।

5. ट्यूबरक्लोसिस

टीबी एक ऐसी गम्भीर बीमारी है जिससे आपका वज़न बहुत तेज़ी से घटने लगता है और आप कितना भी खाएं वजन बढ़ाने में बहुत मुश्किल हो जाती है।

6. मधुमेह

मोटापे के कारण आपको मधुमेह हो सकता है। इस बीमारी का यह पहला लक्षण यह है कि मधुमेह होने के बाद आपका वज़न तेज़ी से घटने लगता है।

7. मानसिक कारण

अवसाद ग्रस्त लोगों को भूख नहीं लगती और कुछ खाने का मन भी नहीं करता और कुछ खाया हो तो शरीर को नहीं लगता, ऐसे में लोग बहुत दुबले पतले हो जाते हैं।

अंडरवेट होने के लक्षण

Underweight model girls

1. बार बार बीमार पड़ना

हर कोई कभी न कभी तो बीमार पड़ता है परंतु जो लोग बार बार बीमार पढ़ रहे हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और वे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं।

2. जल्दी थक जाना

जो लोग थोड़ा सा काम करके ही जल्दी थक जाते हैं उन्हें अपने शरीर की तरफ़ ध्यान देने की ज़रूरत होती है। यह स्थिति शरीर में ऊर्जा की कमी को प्रदर्शित करती है। इसलिए खाने पीने पर विशेष ध्यान देना ज़रूरी होता है।

3. कमज़ोरी महसूस होना

कमज़ोरी में अक्सर चक्कर आना, जल्दी थकान, किसी मेहनत वाले काम को करने से कतराना यह सारे लक्षण नज़र आते हैं।

4. शारीरिक तापमान में अंतर

जो लोग अंडरवेट होते हैं, उनका शरीर तापमान कंट्रोल करने में असमर्थ हो जाता है। शरीर की आतंरिक प्रणाली को स्थिर रखने वाली प्रक्रिया होमीओस्टेसिस Homeostasis बिगड़ जाती है और जिससे शरीर कभी एक दम से ठंडा तो कभी गरम महसूस करने लगता है।

5. बाल झड़ना

जो अंडरवेट होते हैं, उनके शरीर में कुपोषण के चलते उनके बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में हेयर फ़ाल रोकने के लिए अच्छे तेल की नहीं बल्कि अच्छे पोषण की ज़रूरत पड़ती है।

Keywords – दुबलेपन का कारण, अंडरवेट होने के लक्षण, dublepan ka karan, underweight hone ke lakshan, lean body reasons, reasons of underweight body