आप इस लेख में जैतून के तेल के फायदे ‌_ Benefits of Olive Oil in Hindi जानेंगे। स्वस्थ रहने के लिए ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल का उपयोग भोजन में तो किया ही जाता है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा यह ख़ूबसूरती में भी चार चाँद लगा सकता है। जहाँ ओलिव आयल उबटन और फ़ेस मास्क में प्रयोग किया जाता है तो वहीं बाजार में उपलब्ध कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी इसका इस्तेमाल होता रहा है। ऑलिव ऑयल में फ्लेवसेनॉयड्स स्कवेलीन और पोरीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

जैतून का तेल और जैतून के तेल के फायदे

कैसे फायदेमंद है जैतून का तेल ‌या ओलिव आयल

आइए जाने ओलिव आयल के फायदे क्या-क्या हैं:

1. गोरी कोहनियां

नींबू और ओलिव आयल मिलाकर कुहनी पर रगड़ें, जिससे कुहनी का कालापन भी ख़त्म होगा और नमी भी आयेगी।

2. गुलाबी होंठ

ऑलिव ऑयल का प्रयोग रूखे व फटे होठों को गुलाबी रंगत व नमी प्रदान करता है।

3. त्वचा को पोषण

नहाने के पानी में चार-पांच चम्मच कुछ बूंदे गुलाब जल और ऑलिव ऑयल डालकर स्नान करने से त्वचा को पोषण मिलता है और दिन भर ताज़गी का एहसास बरक़रार रहता है।

4. झुर्रियाँ खत्म

सप्ताह में क़रीब दो तीन बार चेहरे का मसाज ओलिव आयल और नींबू का रस मिलाकर करें। इससे झुर्रियाँ तो चली ही जायेंगी साथ ही चेहरा भी साफ़ हो जायेगा।

5. सुंदर पैर

जैतून का तेल किसी भी क्रीम से बेहतर काम करता है। पानी से धोकर पैरो में ऑलिव ऑयल लगायें, फिर सूती मोजा पहन लें; चार पांच घंटे के बाद आप अनुभव करेंगे की पैर कितने सुन्दर लग रहे हैं।

6. सीधे नाखून

खुरदरे क्यूटिकल्स और रूखे व आड़े तिरछे नाखूनों को वापस अपने स्वरूप में लाने में ऑलिव ऑयल मददगार साबित होता है। जैतून का तेल गुनगुना गरम करके अपने नाखूनों को आधे घंटे डुबोकर रखें। इससे नाखून और क्यूटिकल्स लचीले हो जायेंगे।

Benefits of Olive Oil in Hindi / जैतून के तेल के फायदे जारी…

7. फ़ेशियल

चेहरे को पानी से धोकर ऑलिव ऑयल से फेशियल या मसाज करें। इसके बाद आधा चमच्च चीनी लेकर चेहरे पर रगड़ें। अंत में गुनगुने पानी में कपड़े को गीला करके चेहरे को पोंछ लें। कुछ दिनों बाद चेहरे में आपको निखार-सा लगने लगेगा और त्वचा दमकने लगेगी।

8. मजबूत बाल

बालों का शैम्पू,अंडे की ज़र्दी, थोड़ी बियर, नींबू का रस और थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलायें। इस मिश्रण से बालों को धोयें। बालों का झड़ना कम हो जाएगा

9.  चमकदार बाल

बालों पर जैतून का तेल कंडीशनर का काम करता है, साथ ही उलझे बालों से भी निजात दिलाता है। अपनी हथेली पर थोड़ा सा ओलिव आयल दोनों हाथो पैर रगड़ें और रूखे बालों बेजान बालों पर लगायें। एक नई चमक के साथ आपके रूखे बाल रेशमी हो जायेंगे

आप तेल मालिश के लिए फिगारो ओलिव आयल का प्रयोग कर सकते हैं। जैतून के तेल फायदे जानकर आपने इसका कितना लाभ उठाया, इस बारे में हमसे जरूर शेअर करें।