इलायची एक सुगंधित मसाला और माउथ फ्रेशनर है। यह औषधीय गुणों की खान है। इलायची दो प्रकार की होती है – 1. बड़ी इलायची और 2. छोटी इलायची। बड़ी इलायची को अंग्रेजी में Black Cardamom और छोटी या हरी इलायची को अंग्रेजी में Green Cardamom कहते हैं। इसे संस्कृत में एला कहा जाता है। इसका उपयोग भोज्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें आयरन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत का ख़ास ख़याल रखते हैं। ये लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए इलायची खाने के फ़ायदों के बारे में जानें…

हरी इलायची
Green cardamom

हरी इलायची के फ़ायदे

1. हाजमा ठीक रखे

– कई लोग खाना खाने के बाद मिसरी, सौंफ व हरी इलायची का सेवन करते हैं। क्योंकि यह पाचन क्रिया को ठीक कर हाजमा ठीक रखता है। खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करने से आप गैस, बदहजमी, अपच व एसिडिटी की समस्या से बचे रहते हैं।

– पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के लिए 5 छोटी इलायची, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, 4 लौंग और 1 चम्मच सूखी धनिया को मिलाकर बारीक़ पीस लें। नियमित इस पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं ख़त्म हो जाएंगी।

– सुबह सुबह 1 गिलास पानी में हरी इलायची को डालकर उबाल लें। फिर इसे हल्का ठंडा करके पिए, इसे पीने से भी हाजमा ठीक रहता है।

2. मुंह की बदबू दूर करे

जब पेट ख़राब होता है तब मुंह से बदबू आने लगती है। मुँह की बदबू दूर करने के लिए हरी इलायची खाएं, क्योंकि इलायची एक माउथ फ्रेशनर है जिसे खाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

3. नपुंसकता से निजात

इलायची में पाए जाने वाले तत्व सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह शरीर को ताकत प्रदान करने के साथ साथ असमय स्खलित होने और नपुंसकता की समस्या से निजात दिलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। घरेलू उपाय -1 गिलास दूध में इलायची डालकर खूब अच्छे से उबाल लें। जब यह उबल जाए तब इसमें शहद मिलाएं। फिर नियमित रात को सोने से पहले इसे पिए। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए इस छोटे से उपाय को ज़रूर करें।

4. तनाव मुक्त करे

आज के समय में हर व्यक्ति चिंता, तनाव या डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। तनाव मुक्त रहने और मूड को फ्रेश करने में छोटी इलायची बहुत मदद करती है। इलायची चबाने से या इलायची वाली चाय पीने से तनाव छूमंतर हो जाता है और मूड फ्रेश हो जाता है।

5. ब्लड प्रेशर में फ़ायदेमंद

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हो वे लोग नियमित रूप से इलायची का सेवन करें। हरी इलायची के सेवन से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और रोगी को आराम मिलता है।

6. सूजन में आराम

यदि गले में सूजन आ गई हो, तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।

7. एनीमिया से बचाए

एनीमिया के रोगी को एनीमिया से बचाव के लिए 1 गिलास गर्म दूध में 1 चुटकी हरी इलायची पाउडर और हल्दी मिलाएं और इसे पी जाएं। इसके सेवन से एनीमिया के रोगी को राहत मिलेगी।

8. शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाले

छोटी इलायची मैंगनीज का एक प्रमुख स्रोत है। जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने व शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

बड़ी इलायची
Black Cardamom

इलायची के नुकसान

1. एलर्जी या रिएक्शन

कोई भी चीज़ सेहत को तभी फ़ायदा पहुँचाती है जब उसका सीमित और उचित मात्रा में सेवन किया जाए, क्योंकि ज़्यादा मात्रा में सेवन करने से वह चीज़ नुकसान पहुँचा सकती है। ठीक इसी तरह से उचित मात्रा में इलायची खाने से फ़ायदा मिलता है लेकिन अधिक मात्रा में खाने से शरीर में रिएक्शन या एलर्जी होने लगती है।

2. पथरी

अगर आप पथरी के मरीज रह चुके हैं तो इलायची का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें। एक शोध के अनुसार हमारा शरीर इलायची को पूरी तरह से पचा नहीं पाता है, जिससे अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इलायची के दाने धीरे धीरे हमारे शरीर में इक्कठा होने लगते हैं और यह गालब्लैडर स्टोन का कारण बन जाता है। इसीलिए पथरी के रोगी को इलायची का सेवन करने से परहेज़ करना चाहिए।

3. गर्भपात

इसके अलावा गर्भवती महिला इलायची का सेवन न करें क्योंकि इससे गर्भपात होने की संभावना रहती है। ध्यान रहें इलायची का सेवन हमेशा उचित मात्रा में करें।