हर्बल फेस पैक बनाने की विधि

305

ख़ूबसूरत त्वचा और दमकता हुआ निखार हर स्त्री की पहली चाहत होती है। जिसके लिए वह कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों को बाज़ार से ख़रीदकर उपयोग करती है। कॉस्मेटिक की चीज़ों का उपयोग करने से कुछ क्षण के लिए तो आप ख़ूबसूरत नज़र आ सकती है। लेकिन लंबे समय के लिए प्राकृतिक निखार नहीं मिल सकता है। इसके लिए ज़रूरी है कि प्रकृति में उपलब्ध कुछ चीज़ों को मिलाकर सौन्दर्य निखारने वाले फेस पैक बनाएँ और इनके उपयोग से नैचुरल निखार पाएँ। हर्बल फेस पैक के उपयोग से आप कील मुहांसे, दाग धब्बे व झुर्रियां से बचे रहते हैं, और आपकी त्वचा हमेशा खिली खिली और जवां सी नज़र आती हैं।

हर्बल फेस पैक

हर्बल फेस पैक बनाने की विधि

1. गेंदे का फेस पैक

लगभग 10 गेंदे के फूल को किसी भारी चीज़ से मसल कर 2 चम्मच कच्चे दूध के साथ 1 चम्मच शहद मिलाकर इस पैक को चेहरे पर लगाए और फिर सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

2. चन्दन का फेस पैक

चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएँ और सूख जाने के बाद इसे धो लें। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हो तो दूध में 1 चम्मच चन्दन पाउडर और 1 चम्मच चावल के आटे को मिला कर लगाने से चेहरे के मुहाँसे गायब हो जाते है और आपकी त्वचा दमकने लगती है।

3. बेसन और हल्दी का फेस पैक

एक बर्तन में थोड़ा-सा लैवेंडर तेल लेकर उसमें 2 चम्मच बेसन, 1 चुटकी हल्दी, 1 चम्मच मक्खन या ताज़ी क्रीम को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएँ। यह फेस पैक त्वचा की डेड स्किन को निकालकर रूप निखारता है।

4. शहद और नींबू का फेस पैक

शहद त्वचा को चमक प्रदान करता है। 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच नींबू के रस को मिला कर फेस पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाकर त्वचा को ख़ूबसूरत बनाएँ।

5. अंजीर और कद्दू का फेस पैक

अंजीर में त्वचा की रंगत को निखारने वाले कुछ तत्व जैसे अल्फाहाइड्रो अम्ल, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं। जिस कारण अंजीर फेस पैक त्वचा को निखारने में सहायक है। 2 अंजीर को पानी में भिगो दें। फिर कद्दू के 2 टुकडें, कुछ बूँद बादाम तेल और भीगी हुई अंजीर को एक साथ मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें और इसे साफ़ चेहरे पर लगाएँ। इससे बेहतर परिणाम नज़र आयेंगे।

Multani  mitti face pack

6. घृतकुमारी फेस पैक

2 चम्मच घृतकुमारी के पल्प में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू के रस को मिक्स कर फेस पैक तैयार कर लें। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगायें और पानी से धो लें।

7. करौंदा फेस पैक

करौंदा चेहरे के दाग धब्बे मिटाने में सहायक है अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हो तो इस फेस पैक को ज़रूर ट्राई करें। 4 करौंदें के पेस्ट में 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को मिलाकर इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए और दाग धब्बों को हमेशा के लिए कहे, बाय बाय।

8. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

ऑयली त्वचा के लिए यह फेस पैक बेस्ट है। आधा घंटे के लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी भिगो दें और फिर इसमें गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। फिर सूख जाने पर इसे पानी से धो लें।

आज से ही इन हर्बल फेस पैक को बनाकर चेहरे पर लगाए और चाँद जैसा निखार पाएँ।

loading...