काले, घने और लम्बे बालों का तो हर कोई दीवाना होता है क्योंकि लम्बे बाल हमेशा सबको अपनी ओर आकर्षित करते हैं। मानसून शुरू होते ही बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं। बालों में डैन्ड्रफ़ हो जाता है। बालों में ड्राइनेस हो जाता है। फिर बालों में चिपचिपापन सताने लगता है जिससे बाल बेजान दिखने लगते हैं। ऐसे में मानसून हेयर केयर टिप्स पढ़कर उन्हें आज़माना अच्छा आइडिया है। ताकि बालों की ख़ूबसूरती के साथ साथ आपकी भी ख़ूबसूरती बनी रहे।

आइए इस मानसून में बालों की उचित देखभाल करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं और काले, घने, शाइनी और हेल्दी बाल पाएं।

हेयर केयर
Hair care Hindi tips

मानसून हेयर केयर टिप्स

1. मानसून में जब भी बाल भीग जाएँ तो तुरन्त शैम्पू ज़रूर कर लें।

2. विटामिन ई और सी से भरपूर आहार लें। बादाम, ब्रोकोली, पालक, आंवला और टमाटर आदि को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

3. गरम तेल में करी पत्ते डालकर बालों और स्कैल्प पर मसाज करने से बाल काले घने रहेंगें और मानसून से भी बचें रहेंगें।

4. मानसून में बालों की उचित देखभाल के लिए कंडीशनर अवश्य करें। बियर बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। आप इसका भी उपयोग कर सकते है।

5. मानसून में अक्सर बालों में खुजली होने लगती है या डैन्ड्रफ़ या जुँए सताने लगते हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए नीम के तेल से बालों की मसाज करें।

मानसून हेयर मास्क

1. मानसून में अक्सर बाल बेहद चिपचिपे हो जाते हैं। बालों का ये चिपचिपापन ख़त्म करने के लिए नींबू का रस स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे बालों की चिपचिपाहट चली जायेगी।

2. अगर स्कैल्प में इचिंग की समस्या हो तो शैम्पू करने के बाद 1 मग पानी में 1 चम्मच विनेगर को डाल कर बालों को धो लें, इससे बहुत आराम मिलेगा।

3. इस मानसून में अगर आपके बाल बेहद रूखे सूखे और बेजान हो जाएं तो 3 केलों को मैश कर उसमे 3 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को लगभग 50 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें। इससे ड्राइनेस भी चली जायेगी और बाल बेहद मुलायम हो जायेंगे।

4. मानसून में बालों को शाइनी बनाने के लिए मुट्ठी भर गेंदें के फूल को 3 कप गरम पानी में मिलाएं। लगभग एक घण्टे बाद इस पानी को छान कर इसे पानी से धो लें।

5. दो मुंहे बाल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पपीते के पल्प को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें और इस पेस्ट में आधा कप दही मिलाएं और बालों में लगाएं और आधा घण्टे बाद इसे पानी से धो लें।

मानसून हेयर केयर
Monsoon Hair Care Tips in Hindi

बालों को शाइन वापस लाएँ

1. आप अपने बालों को सिल्की और शाइनी बनाने चाहते हैं तो बालों को उचित पोषण दें। बालों में बालों में ऑलिव ऑयल या आल्मंड ऑयल की मसाज करें।

2. बालों की उचित देखभाल के लिए ब्राम्ही का उपयोग करें क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। जो बालों को दोमुंहे होने से बचाता है और डैन्ड्रफ़ की समस्या भी दूर करता है।

3. एप्पल साइड विनेगर और नींबू के रस का मास्क भी बालों को हेल्दी बनाता है और बालों की उचित देखभाल भी करता है।

4. मानसून में बालों की उचित देखभाल के लिए हमेशा आंवला, शिकाकाई, ब्राम्ही, रीठा और एलोवेरा आदि का उपयोग करें।

इस बार बारिश के दिनों इन मानसून हेयर केयर टिप्स को ज़रूर अपनाएं और रेशम से लहराते बालों को पाएं।