डैंड्रफ या रूसी की समस्या का किसी उम्र, आदमी या औरत से लेना देना नहीं है। डैंड्रफ बालों में गंदगी और बदलते में मौसम के कारण होता है। सर्दियों के मौसम में सिर की त्वचा रूखी सूखी हो जाती है, जिससे स्कैल्प से डैंड्रफ निकलता है। डैंड्रफ के कारण बाल बेजान हो जाते हैं और सिर में खुजली हो रहती है। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए अनेक शैम्पू और कंडीशनर बाजार में मिलते हैं। लेकिन डैंड्रफ हटाने के घरेलू नुस्खे ज्यादा कारगर हैं। आइए बालों से रूसी या डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय जानते हैं।

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय

1. नींबू का रस

नींबू विटामिन सी, ए, बी, फॉस्फोरस और एंटी ऑक्सीडेंट का स्रोत है। यह आपके बालों को घना और चमकदार बना सकता है। डैंड्रफ होने पर गर्म तेल में नींबू का रस मिलाकर मालिश करें। इससे बालों का गिरना और झड़ना बंद हो जाएगा। इसके अलावा आप नींबू के रस को पानी में मिलाकर भी बाल धो सकते हैं।

2. मेथी के बीज

मेथी निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती है, इससे आपके बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। 2 चम्मच मेथी के बीज रातभर पानी में भीगने के लिए छोड़ दें। सुबह इनको पीसकर लेप बनाएं। इसे बालों पर लगाकर 30 मिनट छोड़ दें। फिर बालों में शैम्पू कर लें। यह रूसी हटाने के घरेलू उपाय के रूप में बहुत कारगर है। साथ आपके बाल मजबूत बनेंगे और टूटेंगे भी नहीं।

3. आंवला

कैरोटीन आपके बाल स्वस्थ रखता है, यह आंवले में भी होता है। इसलिए बालों को पोषण देने के लिए आंवले का तेल लगाया जाता है। आप तुलसी और पिसे आंवले का लेप बनाकर बालों की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने के आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धुलें। इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

4. दही और काली मिर्च

सिर की त्वचा रूखी होने से डैंड्रफ हो जाता है। दही बालों पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। दही में पिसी काली मिर्च मिलाकर बालों पर लगाएं। एक हफ्ते में दो बार ऐसा करें। इस उपाय से बालों की रूसी खत्म हो जाएगी और साथ ही बाल काले, घने, लम्बे और मुलायम हो जाएंगे।

5. तेल मालिश

सिर और बालों की समस्याओं में तेल मालिश के अदभुत लाभ हैं। जब डैंड्रफ हटाने के घरेलू नुस्खे की बात हो रही है, फिर तेल मालिश का जिक्र क्यों नहीं होगा। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ सिर की मांसपेशियां उत्तेजित होती हैं और रक्त संचार बढ़ता है। जिससे बाल स्वस्थ, घने, लम्बे और डैंड्रफ फ्री रहते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल से सिर की मालिश जरूर करनी चाहिए।

संबंधित लेख- बालों को धोने और संवारने के टिप्स

6. बालों की साफ-सफाई

सिर की त्वचा की नियमित सफाई न होने पर डैंड्रफ हो जाता है। पीसना न बहने या फिर पसीने की ग्रंथि के काम न करने से यह समस्या हो जाती है। डैंड्रफ दूर करने के लिए बालों की सफाई बहुत जरूरी है। इसके लिए हर दूसरे तीसरे दिन हर्बल शैम्पू से बाल धुलने चाहिए।

संबंधित लेख- बालों की देखभाल करने के उपाय 

डैंड्रफ दूर करने के लिए उपरोक्त उपाय बहुत कारगर हैं। आप इन्हें आजमाएं, जरूर फायदा होगा।