स्ट्रॉबेरी फेस पैक से त्वचा में लाएँ निखार

स्ट्रॉबेरी बेहद रसीला और लाल रंग का फल है जो स्वाद में हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है। स्ट्रॉबेरी में कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेन्ट और डायट्री फाइबर्स आदि पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थय का ध्यान रखते हैं, इसके अलावा ये पोषक तत्व आपके सौन्दर्य को भी निखारते हैं।

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार है। इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को साफ़ करने का काम करता है। इसमें सैलीसिलिक एसिड पाया जाता है जो रूप निखारने में सहायक है।

इसके अलावा ये काले होंठों को गुलाबी बनाने में भी मदद करता है। स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। तो देर न लगाए आज ही स्ट्रॉबेरी फेस पैक से अपना रूप निखारें…

स्ट्रॉबेरी फेस पैक

त्वचा में निखार लाने के लिए स्ट्रॉबेरी फेस पैक

स्ट्रॉबेरी पैक

चार स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें, जब यह पेस्ट सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लें। इस पेस्ट के उपयोग से त्वचा की डेड स्किन हट जाएगी और त्वचा चमकदार नज़र आएगी।

स्ट्रॉबेरी और शहद पैक

पाँच स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बना लें, इसमें एक चम्मच शहद मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। लगभग 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। आप इसका उपयोग रोज़ाना कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और नींबू का स्क्रब पैक

पाँच स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बना लें, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगा लें। लगभग 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। आप इसका उपयोग सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। ऑयली त्वचा वालों के लिए यह एक बेस्ट स्क्रब पैक है।

स्ट्रॉबेरी और दूध पैक

बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को छुपाने के लिए यह एक अच्छा पैक है। क्योंकि स्ट्रॉबेरी त्वचा में कसाव लाता है और आपकी त्वचा को कील मुहांसों व झुर्रियों से बचाता है। इसके लिए 6 स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में दो चम्मच दूध और एक चुटकी क्रीम डालकर मिक्स कर के चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट के सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको बेहतर परिणाम नज़र आने लगेंगे।

पैरों के लिए स्ट्रॉबेरी स्क्रब

दस स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में 2 चम्मच गिल्सरीन मिलाकर इस स्क्रब पैक को बना कर रख लें। अब पैरों को कोमल बनाने के लिए पहले हल्के गुनगुने पानी में पैरों को डालें। फिर इस स्ट्रॉबेरी मिश्रण को स्क्रब के रूप में पूरे पैर पर रगड़ें। इसके बाद पैरों को ठंडे पानी से धो लें। अब पैरों पर नमी देने वाली क्रीम लगा लें। ऐसा करने से आपके पैर कुछ ही दिनों कोमल और सुंदर नज़र आने लगेंगे।