सर्दियों में सेहत और स्वाद दोनों का ख़याल रखना बेहद ज़रूरी है। सर्दियों में आप ठंड से बची रहें और शरीर गर्म रहे इसके लिए ज़रूरी है कि ड्राई फ्रूट लड्डू ‌_ Dry Fruit Laddu का सेवन करें। सर्दियों का मौसम ड्राई फ्रूट खाने के लिए बिलकुल सही होता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं। ये विटामिन ई और बी 3 के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। बादाम और अखरोट का सेवन वज़न घटाने में भी सहायक हैं। सर्दियों में खाँसी जुकाम अक्सर हमें जकड़े रखता है। ऐसे में मूंगफली इन बीमारियों से महफ़ूज रखती है। मूंगफली से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। अतः सुबह सूखे मेवे के लड्डू दूध के साथ खाना सेहत के लिए फ़ायदेमंद है। तो आज सेहत से भरपूर ड्राई फ्रूट लड्डू ‌बनाने की विधि सीखेंगे।

Dry Fruit Laddu Recipe

ड्राई फ्रूट लड्डू रेसिपी । Dry Fruit Laddu Recipe

आवश्यक सामग्री

दलिया – ¼ कप
खजूर (बीज निकाला हुआ) – 25
अंजीर – 6
बादाम – 15
अखरोट – 10
पिस्ता – 2 चम्मच
मूंगफली – ½ कप
अलसी – 2 चम्मच
देसी घी – 1 चम्मच
चीनी पिसी – 250 ग्राम

ड्राई फ्रूट लड्डू रेसिपी

1. एक-एक करके पहले दलिया, फिर अलसी और इसके बाद बादाम, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली को 2 से 3 मिनट तक सूखा भून लें और कढ़ाही से निकाल कर ठंडा कर लें और अब इसे ग्राइंडर में दरदरा पीस लें।
2. अंजीर और खजूर को भी बारीक़ काटकर मिक्सर दरदरा पीसना है।
3. एक बड़े बाउल में तैयार सामग्री को और चीनी को भी डालें। इसे चखकर देखें अगर मीठा कम लग रहा हो तो अपने स्वादानुसार चीनी की मात्रा को बढ़ा सकती है।
4. सारी सामग्री को अच्छे से मिलायें और हाथ में थोड़ा सा देसी घी को लगाकर एक एक करके इन ड्राइ फ्रूट लड्डू बनायें। आप चाहे तो इन्हें 2 तार की चाशनी में डालकर भी सूखे मेवे के लड्डू बना सकती है।
5. अब इन ड्राई फ्रूट लड्डू को सर्दी में सुबह दूध के साथ सेवन करें।

कुकरी टिप्स

– मिठाई आदि बनाने के लिए हमेशा लो फैट दूध और पनीर आदि का इस्तेमाल करें। मिठाई में चीनी की जगह आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करें।
– लो कैलोरी वाली मिठाई बनाने के लिए नॉन स्टिक का इस्तेमाल करें इससे आप कम से कम तेल या घी का इस्तेमाल करेंगी। किसी भी चीज को तलने की जगह सूखा भूनें।
– इसी तरह ज़्यादा कैलोरी से बचने के लिए मिठाइयों में मलाई, क्रीम या चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें।

Keywords – Dry Fruit Laddu, Dry Fruits Laddu, Dry Fruit Ladoo, Dry Fruits Ladoo