गर्भ में लड़का होने के लक्षण क्या हैं?

    Garbh me ladka hone ke lakshan in Hindi: पुराने समय से ही लोग गर्भ में लड़का होने के लक्षण जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। समय बदल रहा है लेकिन इस विषय में कुछ नया नहीं हुआ है, आज भी गूगल पर लोग सर्च करते हैं कि कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है या लड़की? पंडितों के पास जाकर लड़का होने के लिए उपाय करते हैं। ढोंगी बाबा उन्हें लड़का ही होगा ऐसा विश्वास दिलाते हैं। कुछ लोग लड़का होने की दवा तक करते हैं। पुत्र प्राप्ति के लिए क्या करें यह प्रश्न उनके दिमाग से निकलता ही नहीं है। सरकार ने भी लिंग परीक्षण के लिए कई कानून बनाएं ताकि जन्म से पहले भ्रूण के लिंग की जांच न हो सके। इस कारण प्रमुख कारण कन्या भ्रूण हत्या है। लेकिन आज काफी लोगों की मानसिकता बदल चुकी है, जो कि अच्छी बात है।

    गर्भ में लड़का होने के लक्षण

    जब किसी महिला के गर्भ में लड़का होगा तो इसका पता उसके स्वभाव में हुए बदलाव से चल जाता है। इसके अलावा गर्भ में लड़का ही होगा इसकी तरह शरीरिक बदलाव भी इशारा करते हैं। अगर भी जानने को उत्सुक हैं कि कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

    महिला के गर्भ में लड़का होने के लक्षण

    1. उल्टियां

    अगर महिला को अधिक उल्टियां आएं तो यह गर्भ में लड़का होने के लक्षण में से एक है। कम उल्टियां लड़की होने की निशानी मानी जाती है।

    2. धड़कन

    गर्भ में लड़का है या लड़की इसका अनुमान दिल की धड़कन से लगाया जा सकता है। अगर गर्भवती स्त्री के पेट में लड़का होगा तो पूरी गर्भवस्था में उसकी धड़कन सामान्य रहेगी। पेट में कन्या भ्रूण होने पर धड़कन 140 से अधिक हो जाती है।

    3. वजन

    अगर गर्भधारण के बाद महिला का वजन बढ़ा तो पेट में लड़की होगी और अगर पुरुष का वजन बढ़ा तो पेट में लड़का ही होगा ऐसी मान्यता है।

    4. भूख

    वैज्ञानिक शोध के अनुसार गर्भावस्था में भूख अधिक लगना गर्भ में लड़का होता है।

    5. नखरे

    वैसे तो सभी औरतें मूडी होती हैं लेकिन अगर गर्भवती महिला का ज्यादा नखरे दिखा रही है तो यह भी गर्भ में लड़का होने के लक्षण है।

    6. पेट

    अगर पेट में लड़का है तो गर्भावस्था में महिला के पेट और पूरे शरीर में चर्बी जमा नहीं होगी।

    7. स्तन

    गर्भधारण के बाद स्त्री के दोनों स्तन बड़े होना शुरु हो जाते हैं। लेकिन जब दायां स्तन बायें स्तन से बड़ा हो, तब गर्भ में लड़का होता है।

    8. निप्प्ल

    आपको बता दें कि गर्भधारण के बाद महिलाओं के निप्पल काले हो जाते हैं। लड़का ही होगा इसकी पुष्टि ज्यादा काले निप्पल करते हैं।

    9. नाक

    Garbh me ladka ya ladki क्या है, इसका अनुमान महिला की नाक से भी लगाते हैं। आपके घर में लड़का ही होगा ऐसा नाक का आकार सामान्य रहने पर कहा जा सकता है। वरना नाक के आकार में बदलाव हो जाते हैं।

    10. पेशाब

    महिला की पेशाब का गहरा रंग गर्भ में लड़का होने के लक्षण में से एक माना गया है।

    11. खानपान

    अगर पेट में लड़का होगा तब गर्भवती महिला नमकीन चीजें अधिक पसंद करती है।

    12. पैर के बाल

    गर्भधारण के बाद पैर के बाल बढ़ने पर गर्भ में लड़का होता है।

    इस पोस्ट को पढ़कर आप जान चुके हैं कि कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है या लड़की। इस पोस्ट के बारे में दूसरों को बताएं ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सकें।

    Keywords – Garbh me ladka hone ke lakshan in Hindi, Garbh me ladka ya ladki kaise pata kare