आज के समय में त्वचा की ख़ास देखभाल की ज़रूरत केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरूषों को भी होती है। क्योंकि पुरुषों को काम के कारण धूप में ज़्यादा देर तक रहना पड़ता है। जिससे न केवल उनकी त्वचा झुलस जाती है बल्कि चेहरे पर मुहांसे, दाग़ धब्बे भी नज़र आने लगते हैं। यहां तक कि त्वचा का रंग भी दबने लगता है। यह सारी समस्याएँ पुरुषों के लुक को खराब कर सकती हैं। ऐसे में आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान से घरेलू स्क्रब पैक लगाएँ। क्योंकि ये स्क्रब पैक प्राकृतिक चीज़ों के उपयोग से बने हैं, जो आपकी मृत त्वचा को हटाकर अंदरूनी निखार प्रदान करते हैं, जिससे आप गुड लुकिंग नज़र आते हैं…

घरेलू स्क्रब पैक ख़ास पुरुषों के लिए

घरेलू स्क्रब पैक

1. दाग़ धब्बों के लिए दही स्क्रब पैक

दही के सेवन से न केवल शरीर को शीतलता मिलती है बल्कि त्वचा के रोम छिद्रों में भी कसाव आ जाता है। दही एक प्राकृतिक कंडीशनर है। इसके अलावा दही का उपयोग रूप को बेदाग बनाने वाले घरेलू स्क्रब पैक बनाने में भी किया जाता है। अगर 2 चम्मच दही में 1 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच खीरा के रस को मिला लें और इस पेस्ट में आधा कप आटा मिलाकर त्वचा पर लगाएँ और जब यह सूख जाए तब इसे गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में त्वचा बेदाग़ नज़र आएगी।

2. चेहरे पर चेचक, छोटी माता या बड़ी फुंसियों के दाग हटाने वाला स्क्रब पैक

चेहरे की रंगत फीकी फीकी सी नज़र आने लगती है अगर चेहरे पर चेचक, छोटी माता या फुंसियों के दाग रह जाएँ। तो इन दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए इस स्क्रब पैक को लगाएँ। 2 पिसे हुए बादाम में 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच सूखे संतरों के छिलकों का पाउडर मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएँ और सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से बेहतर परिणाम नज़र आने लगेंगे।

3. पिंपल्स या मुहांसों को गायब करने वाला स्क्रब पैक

हल्दी को कच्चे दूध में डालकर मुंहांसों पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाते हैं या फिर नींबू और मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करके लगाएं या काली मिर्च में शहद मिलाकर लगाने से भी मुहांसे गायब हो जाते हैं।

4. रूप निखारे स्क्रब पैक

आज के समय में सभी पुरुष गोरे दिखना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो यह घरेलू स्क्रब पैक ज़रूर लगाएँ। 1 चम्मच दरदरा चावल का आटा, 1 चम्मच दरदरी मसूर की दाल का पाउडर, 1/2 उड़द की दाल का दरदरा पाउडर, 1 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर स्क्रब पैक बना लें और चेहरे पर लगाएं।

5. त्वचा को चमक प्रदान करने वाला स्क्रब पैक

आज के समय में न केवल महिलाएँ बल्कि पुरुष भी किसी से कम नहीं दिखना चाहते हैं। वे त्वचा को बेदाग बनाने और ग्लो लाने के लिए इस स्क्रब पैक को ज़रूर लगाएँ। इसके लिए आप थोड़े से सेब को मसलकर उसमें टमाटर का रस और पपीता मिला लें और फिर इस पैक को चेहरे पर बीस मिनट लगा रहने दें, इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक के उपयोग से आपके चेहरे के काले धब्बें आदि भी दूर हो जायेंगे।

Men's skin care

6. ऑयली स्किन के लिए स्क्रब पैक

यह तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा स्क्रब पैक है। स्क्रब पैक बनाने के लिए आधा चम्मच संतरे के रस में 5 बूंद नींबू का रस, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसके बाद इसे पानी से धो दें।

7. ड्राई त्वचा के लिए स्क्रब पैक

अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो काजू को रात भर दूध में भिगो दें और सुबह बारीक़ पीस कर इसमें मुल्तानी मिट्टी और शहद की कुछ बूंदें मिला कर स्क्रब करें। इससे बेहद लाभ मिलेगा।

8. झुलसी हुई त्वचा के लिए आलू

पुरुषों को अक्सर काम के कारण सूर्य की रोशनी के सम्पर्क में रहना पड़ता है। जिससे उनकी त्वचा धूप से झुलस जाती है। तो झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए रात को सोने से पहले आलू के पतले पतले स्लाइस काट कर उन जगहों पर रख दें और इन्हे आधे घंटे तक लगाएं रखें। लगभग 30 मिनट बाद इन्हें हटा कर, त्वचा को धो लें।

9. झुलसी हुई त्वचा और रूप निख़ारने के लिए एलोवेरा का उपयोग

एलोवेरा आयुर्वेदिक गुणों का खज़ाना है। अगर आपकी त्वचा धूप से झुलस जाए या आग से जल जाए तो तुरन्त उस जगह एलोवेरा को काटकर उसका अंदर वाला हिस्सा यानि जैल लगा लें और आधा घंटे बाद धो लें। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा और झुलसी हुई त्वचा भी सही हो जाएगी।

10. झाइयां और दाग़-धब्बे हटाने के लिए टमाटर का रस

झाइयां, दाग धब्बे और टैनिंग हटाने के लिए उस जगह पर टमाटर का रस लगाएं या बेसन में मौसमी का जूस मिलाकर लगाए। इसे लगाने से बेहतर परिणाम कुछ ही दिनों में नज़र आने लगेंगे।