भारत में कटहल का प्रयोग सब्ज़ी, अचार, पकौड़े और कोफ़्ता आदि को बनाने में किया जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फ़ाइबर और जिंक प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें कैलोरी नहीं होती है, इसलिए इसका सेवन स्वास्थ के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। इसके अलावा बीज की मींगी वीर्यवर्धक, वात, पित्त तथा कफ नाशक है।

कटहल दुनिया में पेड़ों पर लगने वाले फलों से सबसे बड़ा फल है। कटहल मलबेरी mulberry परिवार का एक वृक्ष है। इसका वैज्ञानिक नाम आर्टोक्रैपस हेटरोफिलस Artocarpus heterophyllus है। यह वज़न में काफ़ी भारी होता है और अपने वज़न के कारण डाल पर उगने के बजाय यह पेड़ के तनों पर उगता है। इस फल के बाहरी सतह पर छोटे-छोटे काँटे पाए जाते हैं। तो आइए हम लोग कटहल के फ़ायदे जानते हैं…

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कटहल खाने के फ़ायदे

1. भरपूर पोषक तत्त्व

कटहल पोषक तत्वों से युक्त फल है, इसमें विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, रेशे, वसा, प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट ये सभी तत्व मौजूद हैं। कटहल में पोषक तत्व इस प्रकार पाये जाते हैं…

ऊर्जा – 95 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट – 23 ग्राम
शर्करा – 19.08 ग्राम
डाइटरी फ़ाइबर – 1.5 ग्राम
वसा – 0.64 ग्राम
प्रोटीन – 1.72 ग्राम
विटामिन ए – 5 माइक्रोग्राम
बीटा कैरोटीन – 61 माइक्रोग्राम
लूटीइन ज़ीज़ैंथिन – 157 माइक्रोग्राम
विटामिन बी1 – 0.105 मिली ग्राम
विटामिन बी2 – 0.055 मिली ग्राम
विटामिन बी3 – 0.92 मिली ग्राम
विटामिन बी5 – 0.235 मिली ग्राम
विटामिन बी – 0.329 मिली ग्राम
विटामिन बी9 – 24 माइक्रोग्राम
विटामिन C – 13.8 मिली ग्राम
विटामिन E – 0.34 मिली ग्राम
कैल्शियम – 24 मिली ग्राम
मैग्नीशियम – 29 मिली ग्राम
आयरन – 0.23 मिली ग्राम
फ़ास्फ़ोरस – 21 मिली ग्राम
पोटैशियम – 448 मिली ग्राम
ज़िंक – 0.13 मिली ग्राम

2. कब्ज़ में आराम

कटहल में फ़ाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह रेशे युक्त खाद्य पदार्थ है, जो पाचन क्रिया को ठीक रखने में सहायक है तथा यह कब्ज़ से भी बचाता है।

3. आंतों के कैंसर और पाइल्स में लाभदायक

कटहल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व विषाक्त तत्वों से आंतों की रक्षा करते हैं और फ़ाइबर भोजन को आंतों में रुकने नहीं देते, जिससे आंतों में होने वाले कैंसर और पाइल्स रोगों से शरीर की रक्षा करता हैं।

4. मज़बूत हड्डियाँ

कटहल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है और कैल्शियम की अधिकता होने के कारण यह हमारी हड्डियों के लिए बेहद फ़ायदेमंद हैं। यह हमारी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और कैल्शियम के घनत्व को बढ़ाता है।

5. ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण

हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाये रखने के लिए पोटैशियम की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है। हमारे शरीर को रोज़ाना लगभग 4700 मिलीग्राम पोटैशियम की ज़रूरत होती है। क्योंकि पोटैशियम शरीर से अतिरिक्त सोडियम को निकालकर ब्लड प्रेशर कम करता है।

6. एनीमिया में लाभ

अगर किसी को रक्त की कमी हो जाये तो वह एनीमिया रोग से ग्रस्त हो जाता है। यह रोग हमारे शरीर में आयरन कमी से होता है। कटहल में आयरन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन को सोखकर शरीर में ख़ून की कमी को पूरा करता है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता

कटहल में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखता है। इसमें मौज़ूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक हैं। इसलिए कटहल का सेवन करके अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त किया जा सकता है।

8. आँखों की रोशनी

हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग आंख की रोशनी के लिए विटामिन ए की ज़रूरत होती हैं। विटामिन ए की कमी से रतौंधी नामक बीमारी हो जाती है। नाजुक आंखों की उचित देखभाल के लिए कटहल खायें, क्योकि इसमें विटामिन ए , बीटा कैरोटिन और लूटीइन ज़ीज़ैंथिन नामक तत्व होते हैं जो शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करते है।

तो आज से ही कटहल को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें और स्वस्थ जीवन बितायें।

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