सर्दियों में हमारी त्वचा नमी खोने लगती है। चेहरा रूखा और खिंचा-खिंचा सा लगता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज़ करना ज़रूरी होता है। ताकि त्वचा को नमी मिल सके। बाज़ार में कई तरह के ब्रांडेड-नॉन ब्रांडेड मॉइश्चराइज़र मौजूद हैं, ये काफ़ी महँगे होते हैं। साथ ही इसमें कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं, जो स्किन को डैमेज कर सकते हैं। इसके मुक़ाबले घरेलू मॉइश्चराइज़र ज़्यादा फ़ायदेमंद हैं। आज हम आपको त्वचा का रूखापान दूर करने के लिए घरेलू मॉइश्चराइज़र बनाने का तरीक़ा बता रहे हैं यानि अबकि सर्दियों में रूखी त्वचा की नो टेंशन…

रूखी त्वचा की देखभाल के उपाय

घरेलू मॉइश्चराइज़र से रूखी त्वचा का ख़याल

1. लैवेंडर और कोकोनट ऑयल

कोकोनट और लैवेंडर ऑयल को एक कटोरे में अच्छी तरह मिक्स करें। इसे रोज से 10 मिनट लगायें। ये प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र आपकी रूखी त्वचा में जान ले आएगा।

2. दूध

रूखी त्वचा को नमी देने के लिए दूध भी एक अच्छे मॉइश्चराइज़र का काम करता है। ये स्किन को क्लीन भी रखता है। 2 चम्मच ऑलिव ऑयल में थोड़ा दूध मिला लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। इस घरेलू मॉइश्चराइज़र से ड्राई स्किन को नमी मिलेगी और वह मुलायम हो जाएगी।

3. गुलाब की पत्तियाँ

गुलाब की पत्तियों का घरेलू मॉइश्चराइज़र बनाना है तो पत्तियों में गुलाब जल डालकर उबाल लें। इसे छानकर इसमें दो चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर फ्रीजर में स्टोर कर लें और नियमित रूप से त्वचा पर लगायें। इसे लगाने से त्वचा का रूखापन खतम होगा और उसे अतिरिक्त नमी मिलेगी।

4. एलो वेरा

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र है। 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें, 1-1 चम्मच बादाम ऑयल और ऑलिव ऑयल लें। इन्हें मिलाकर रूम के तापमान पर ही रखें। जब मन हो, तो लगायें, त्वचा में निखार आयेगा। ये उपाय ड्राई स्किन के लिए बेस्ट होता है।

5. खीरा और गुलाब जल

रूखी त्वचा में नमी खीरा जैसे प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र ला सकता है। 1 नींबू रस, 2 चम्मच हरे जैतून का तेल और पीसे हुए खीरे का जूस लें। इनको ठीक से मिला लें। बाद में इसमें गुलाब जल डालकर फेंट लें। इस मिश्रण को रूखी त्वचा पर 10 मिनट के लगायें।

6. बादाम का तेल

10 चम्मच तीन ऑयल जैसे -बादाम, नारियल और तिल का लें। इनको आपस में मिलाकर एक बोतल में भर लें। नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगायें, इससे त्वचा को नमी मिलेगी। ये घरेलू मॉइश्चराइज़र नहाने के बाद लगाने से स्किन में नमी बरक़रार रहती है।

7. नारियल का तेल और शहद

1-1 चम्मच नारियल का तेल, शहद और नींबू का रस लें। इस सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर करके रख लें और लेप को दिन में एक बार 15 मिनट लगाये रखें। इस प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र से स्किन का रूखापन खत्म हो जाएगा।

8. नींबू और जैतून का तेल

दो चम्मच नींबू रस, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1/3 कप दूध लें। इन तीनों को मिलाकर फ्रिज में रख दें। इसको तीन से चार दिन तक रात में सोने से पहले लगायें। ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए काफ़ी बेहतर होता है।

अब आप त्वचा का रूखापन खत्म करके उसमें नमी बरकरार रखने हेतु प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र और घरेलू मॉइश्चराइज़र का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन स्वस्थ और ग्लोइंग बनी रहेगी।