मुंह के छाले जीभ पर, होठों पर, गले के अंदर, तालू पर या मुंह में कहीं भी हो सकते हैं। मुंह में छाले होने पर बहुत तेज दर्द होता है और खाना-पीना दूभर हो जाता है।

कई बार पेट में गर्मी बढ़ जाने से जीभ, होंठ और मुंह के अंदर छाले पड़ जाते हैं। जिन्हें ठीक होने में हफ्ते भर का समय लग जाता है। जब छाले कई दिनों तक ठीक नहीं होते हैं तो खाना खाते समय और बोलते हुए दर्द और चुभन महसूस होती है। छालों की समस्या गंभीर हो जाए तो छालों से खून भी आ सकता है। इस लेख में हम आपको मुंह के छाले और उसके इलाज के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

मुंह के छाले ठीक करने के उपाय

मुंह के छाले होने के कारण

मुंह के छाले कई कारणों से हो सकते हैं और इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बहुत सरल घरेलू उपाय हैं जिन्हें करके इनसे मुक्ति पाई जा सकती है।

मुंह के छाले ठीक करने के उपाय

होंठ, जीभ और मुंह के छालों का इलाज करने के लिए घरेलू उपाय बहुत अच्छे होते हैं।

१. अरहर दाल

अरहर दाल को बारीक पीसकर छालों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं। इससे मुंह और जीभ के छाले ठीक हो जाएंगे।

२. हल्दी

– एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर 15-20 बार कुल्ला करने से छाले खत्म हो सकते हैं।

– हल्दी के चमत्कारी गुणों से कौन परिचित नहीं हैं। भारत में हल्दी वैदिक काल से ही एंटीसेप्टिक और एंटी-इनफ़्लैमेटरी गुणों के कारण हमें स्वास्थ्य लाभ दे रही है। हल्दी पाउडर या खड़ी हल्दी को बारीक पीसकर उसमें पानी की कुछ बूँदें मिलाकर छालों पर लगाने पर न केवल छालों का दर्द खत्म होता है बल्कि वे जल्दी ठीक भी होते हैं।

३. नमकीन पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर धीरे-धीरे मुंह के अंदर घुमाते रहें, ऐसा दिन में दो तीन बार करें इस काम में आपको थोड़ा दर्द और जलन महसूस होगी। पर छाले जल्दी ठीक हो जाएंगे।

४. मुलेठी

– शहद में मुलेठी का चूर्ण मिलाकर इसका लेप मुंह के छालों पर लगाएं और मुंह की लार बाहर निकलने दें। मुलेठी का प्रयोग करने से छाले ठीक हो जाते हैं। इलायची दो तीन इलायची पीसकर एक चम्मच शहद में मिला लें। इसे छालों पर लगाने से दर्द और जलन खत्म हो जाती है।

– मुलेठी को निश्चित मात्रा में पीसकर शहद के साथ मिलाकर छालों पर लगाने से थोड़े ही समय में दर्द से मुक्ति मिल जाती है। यदि आप चाहते हैं कि छाले जल्दी ठीक हो जायें तो आपको मुलेठी पाउडर और शहद को दूध के साथ पीना चाहिए, इससे मुँह के छाले जल्दी ख़त्म हो जाते हैं।

५. पान का कत्था

पनवाड़ी की दुकान से कत्था लेकर छालों पर लगाने से जल्दी फायदा मिलता है। शहद, मुलेठी पाउडर और कत्था मिलाकर छालों पर 4 दिन लगाएं। छाले जल्दी ठीक हो जाएंगे।

६. हरी धनिया

हरी धनिया के चार पत्तों को पीसकर उस का रस निकाले और छाले वाली जगह पर लगाएं। इससे छाला सही हो जाएगा।

७. देशी घी

रात को सोने से पहले मुंह के छालों पर देशी घी लगाएं। घी मुंह के छालों को जल्द ही खत्म कर देता है।

८. अमरूद की पत्तियाँ

अमरूद के मुलायम पत्ते चबाने से भी मुँह के छालों का दर्द खत्म होता है और थोड़े ही समय में मुँह के छाले ठीक भी हो जाते हैं। अमरूद की दो से तीन कोमल पत्तियों को चबाकर इसका रस मुंह में रोके रहें। इससे भी छाले ठीक होते हैं।

मुंह के छाले ठीक करने के उपाय

९. एलोवेरा

एलोवेरा जेल या जूस छाले पर लगाएं। इससे छालों में जलन होगी लेकिन छालों के इलाज के लिए यह बढ़िया उपाय है। बस मुंह में छाले होने पर आप छाले पर बर्फ मलें। इससे भी छाले ठीक होते हैं। इस काम को दिन में तीन चार बार करने से ही आपको फायदा हो जाएगा।

१०. शहद

छालों पर शहद लगाने से ठंडक मिलती है, जिससे आराम मिलता है।

११. तुलसी की पत्तियाँ

– तुलसी के पत्तों का रस निकालकर छाले पर लगाने से छाले ठीक हो जाते हैं।

– तुलसी की पत्तियाँ दिन में तीन-चार पर चबा ली जायें तो न केवल दर्द के राहत मिलती है बल्कि छाले भी ठीक हो जाते हैं क्योंकि तुलसी स्वास्थ्यवर्धक और दर्दनिवारक तत्वों से भरपूर होती है।

१२. बेकिंग सोडा

मुंह के छाले का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा से भी किया जा सकता है। अगर किसी इंफेक्शन के कारण छाले हुए हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा थोड़े से पानी में मिलाकर सीधा छाले पर लगा लें। इससे जलन जरूर होगी मगर छाले ठीक हो जाएंगे।

१३. नारियल पानी

नारियल पानी पीने से पेट की गर्मी खत्म हो जाती है। जिससे छालों की समस्या भी खत्म हो जाती है। आप नारियल का दूध भी पी सकते हैं और नारियल की चटनी भी खा सकते हैं। नारियल के दूध में शहद मिलाकर छाले वाली जगह पर लगाने से छालों की जलन कम होती है।

१४. नारियल तेल

नारियल का तेल हमारे घर में आसानी से मिल जाता है यदि आप छालों पर नारियल तेल लगा लें तो दर्द से राहत मिल जाती है। ताज़ा नरियल घिसकर चबाने और नारियल पानी पीने से भी मुँह के छालों से पूरी राहत मिलती है।

१५. मेथी

मेथी न केवल आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसके औषधीय गुण मुँह के छालों पर भी काम करते हैं। आपको मेथी पानी में उबालकर पानी को ठंडा कर लेना चाहिए और फिर उससे गरारा करना चाहिए। ऐसा करने से न केवल मुँह की सफ़ाई होती है बल्कि मुँह के छालों का दर्द भी खत्म होता है और छाले ठीक हो जाते हैं।

१५. खसखस

खसखस उस समय आपको बहुत फ़ायदा पहुँचाता है जब आपके मुँह में छाले खान-पान की गड़बड़ी से पड़े हों। खसखस पेट को ठंडक पहुँचाकर छालों को ठीक करता है।

१६. पान के पत्ते

पान के पत्ते पर चुटकी भर कपूर डालकर पान को धीरे-धीरे चबायें। ध्यान रहे आपको पान की पीक नहीं निगलनी है; उसे थूकते रहे हैं। थोड़ी देर बाद साफ़ पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको जल्दी लाभ मिल जायेगा।

१७. टमाटर

टमाटर का नियमित सेवन छालों की समस्या में बेहद कारगर है, जिन लोगों मुँह के छाले अक्सर पड़ते हों उनको टमाटर के बीज निकालकर का नियमित सेवन करना चाहिए। टमाटर के रस को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुँह के छाले ठीक हो जाते हैं।

सावधानियां

  • मुंह में छाले हो जाएं तो तंबाकू और सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • मिर्च मसालेदार चीजें अचार और दूसरे खट्टे पदार्थों से दूर रहना चाहिए।
  • अधिक से अधिक मात्रा में ठंडा पानी पीना चाहिए।
  • बी कांप्लेक्स की दवा भी खा सकते हैं।
  • दांतों की सफाई के लिए नर्म ब्रश का इस्तेमाल करें।
  • बार बार मुंह में छाले होने पर मुंह और दांतों की सफाई का पूरा ध्यान दें।

अगर ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खे आजमाने के बाद भी मुंह के छाले ठीक ना हो तो आपको डॉक्टर के पास जाकर सही इलाज करवाना चाहिए। मुंह के छाले उच्च जानलेवा बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं।

Keywords – muh ke chhale theek karne ke upay, muh ke chhale durr karne ke upay, muh ke chhalon ke upay, mouth ulcer treatment, mouth blister treatment