योग विधियाँ औषधि के समान हैं। जो शरीर के समस्त विकारों को दूर करती हैं। यह केवल शारीरक विकारों को दूर नहीं करती हैं बल्कि मानसिक विकारों को भी दूर करती हैं, क्योंकि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है इसलिए शरीर के साथ साथ मन का भी स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी होता है। अन्य चिकित्सा के द्वारा केवल रोगग्रस्त अंगो का ही निदान होता है, जबकि योग के द्वारा उसके सम्पूर्ण शरीर की चिकित्सा की जाती है।

योग चिकित्सा के मुख्य साधनों में व्यायाम, आसान, मुद्राएं, प्राणायाम और ध्यान आदि है इसके साथ ही सात्विक आहार का भी अपना एक अलग महत्व है। योग से शरीर का शोधन होता है शरीर पवित्र और मन शुद्ध होता है। पद्मासन तथा भद्रासन ये शरीर की सभी व्याधियों को दूर करने में सहायक है। पश्चिमोत्रानासन पेट का मोटापा कम करता है तथा जठराग्नि को प्रदीप्त करता है। मयूरासन वायु रोगों को संयमित करता है और हाथ पैर और गर्दन को निरोग व हष्ट पुष्ट करता है।

योग विधियाँ और लाभ

तो देर न लगाएं, योग को आज ही अपने जीवन में अपनाएं। तो आज हम लाइफ स्टाइल टिप्स के द्वारा पोस्ट की गई तथा आप सब के द्वारा विशेष रूप से पसंद की जाने वाली योग को करने के टॉप 10 योग विधियाँ और लाभ के कलेक्शन को आपसे साझा करने जा रहे हैं। इनमें से किसी भी पोस्ट को पढ़ने के लिए आप इस पोस्ट पर क्लिक करके योग करने की पूरी विधि और लाभ पढ़ सकते हैं…

1. योगासन के नियम और विधियाँ

Yoga exercises

2. सूर्यनमस्कार करने के 12 आसन व विधियाँ

Surya Namaskar

3. ताड़ासन करने की विधि और लाभ

ताड़ासन के लाभ

4. धनुरासन करने की विधि और लाभ

Dhanurasana yoga

5. वज्रासन करने की विधि और लाभ

वज्रासन योग

6. उष्ट्रासन करने की विधि और लाभ

Ustrasana Steps Benefits

7. सुखासन करने की विधि और लाभ

Sukhasana steps

8. सर्वांगसन करने की विधि और लाभ

सर्वांगासन

9. भरद्वाजासन करने की विधि और लाभ

भरद्वाजासन

10. उत्तानपादासन और उसको करने के लाभ

उत्तानपदासन

इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल सर्किल पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग इस बेहतरीन कलेक्शन से टॉप 10 योग विधियाँ और उनके लाभ को जान सके।