क्या आप भी कम्प्यूटर पर काम करते हैं? जिंदगी में आगे बढ़ने के होड़ में काम का ज्यादा प्रेशर लेते हैं? थकान होती है पर काम पूरा करके ही उठते हैं? जिसके बाद थकान और ताजगी की कमी रहती है? फिर तो यह पोस्ट – Computer Par Kaam Ki Thakan Kaise Mitaye पूरी तरह आपके लिए है। इसमें हम बतायेंगे कि घंटों कम्प्यूटर पर काम करने वालों को क्या करना चाहिए जिससे वो तरोताजा और ज्यादा एक्टिव महसूस करें। आइए जानें कम्प्यूटर पर काम करने वालों किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कम्प्यूटर पर काम की थकान मिटाने के उपाय

कम्प्यूटर पर काम की थकान से बचने के उपाय

Computer Par Kaam Ki Thakan Se Bachane Ke Tips

1. ब्रेक तो बनता है

कुछ देर कम्प्यूटर पर काम करने के बाद थोड़ा ब्रेक लें। बेकार में कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने माउस पकड़कर न बैठें। आधे आधे घंटे पर कुर्सी छोड़कर घूम लें। इससे शरीर की अकड़न खत्म होती है और आंखों को आराम मिलता है। कमर और टांगों को आराम पहुंचता है।

2. एर्गोनॉमिक डिजाइन वाली कुर्सी

सभी तरह की कुर्सियां कम्प्यूटर पर बैठकर काम करने लायक नहीं होती हैं। आपको एर्गोनॉमिक डिजाइन वाली कुर्सी बाजार में आसानी से मिल जाएगी। यह कुर्सी इस तरह बनाई जाती है जिससे शरीर को अधिक से अधिक आराम मिल सके।

3. कुर्सी पर कैसे बैठें

बिना थके कम्प्यूटर पर काम करने के लिए जरूरी है कि आपका बैठने का ढंग सही हो। कुर्सी पर कमर, पीठ और हाथों को सहारा देकर बैठना चाहिए। इस तरह से बैठने से शरीर में विकृति और दर्द नहीं होता है।

4. कीबोर्ड को झुकाएं

कम्प्यूटर पर काम करते हुए कीबोर्ड को थोड़ा ढलान पर रखना चाहिए। इससे हाथ और उंगलियों में दर्द का एहसास जल्दी नहीं होता है।

5. कोहनी की स्थिति

कोहनी को 90 डिग्री के कोण पर मोड़कर कीबोर्ड और माउस इस्तेमाल कीजिए। इस स्थिति में ज्यादा आराम मिलता है। शरीर में तनाव और थकान कम होती है।

6. अच्छी आदत

जब कम्प्यूटर पर काम करें तो शरीर ढीला और मन को शांत रहना चाहिए। शारीरिक और मानसिक तनाव कम करने में यह महत्वपूर्ण है। इससे आंखों को थकान, सूखापन और जलन कम होती है।

7. मोबाइल पर बात

कम्प्यूटर पर काम करते हुए फोन पर बात करते हुए ईयरफ़ोन का इस्तेमाल करें। कई लोग फोन को कंधे और गर्दन के बीच दबाकर बात करते हैं। जिससे बाद में उनको पीठ दर्द की समस्या हो जाती है। इस बात का खयाल रखें।

8. एंटी ग्लेयर स्क्रीन

कम्प्यूटर स्क्रीन पर एंटी ग्लेयर स्क्रीन लगाने से आंखों को थकान कम होती है। आंखों को ताजगी देने वाली नमी बनी रहती है, जिससे आंखें लाल नहीं होती हैं और न ही उनमें जलन होती है।

9. आंखों का खयाल

भले ही एंटी ग्लेयर स्क्रीन लगा रखा हो लेकिन कम्प्यूटर स्क्रीन से आंखें थोड़ी थोड़ी देर पर हटाते रहनी चाहिए। इससे आंखों पर कम जोर पड़ता है और आंखों में सूखापन, लालपन, दर्द और जलन जैसी समस्या कम होती है। आंखों को आराम देने के लिए उन्हें ठंडे पानी से धुलना चाहिए।

10. पानी पिएं

जी हाँ, कम्प्यूटर पर काम करते हुए अगर बीच बीच में लगातार पानी पीते रहें तो दिमाग, शरीर और आंखों को ताजगी मिलती है। जो लोग एयरकंडीश्नर लगाकर बंद कमरों में काम करते हैं, यह बात उन पर भी लागू होती है।

इन आदतों को अपनाने से आपका कम्प्यूटर पर काम करना आसान हो जाएगा। आप तनाव मुक्त और तरोताजा महसूस करेंगे।