राजमा किडनी के आकार की तरह होती है। इसीलिए राजमा को किडनी बींस (अंग्रेजी: Kidney Beans‌) भी कहा जाता है। भारतीय खाने में राजमा चावल, राजमा कबाब, राजमा की सब्ज़ी, राजमा सलाद आदि को बहुत पसंद किया जाता है। राजमा के फायदे पाने के लिए इसे डाइट चार्ट में रखें। इसमें प्रोटीन और कई सारे पोषक तत्व होते हैं। राजमा खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और आपका वजन भी कंट्रोल रहता है। राजमा बच्चों की सेहत के लिए भी अच्छा है। अत: राजमा को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

राजमा के फायदे क्या हैं?

1. पोषक तत्व

राजमा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन बी-9, विटामिन के, एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

2. मजबूत इम्यून सिस्टम

राजमा में प्रोटीन ही नहीं एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसीलिए अब आप अपने आहार में राजमा को ज़रूर शामिल करें।

3. स्वस्थ पाचन क्रिया

राजमा खाने से उच्च मात्रा में फाइबर मिलता है जो पाचन क्रिया को ठीक रखकर हाजमे को दुरुस्त रखता है।

4. मजबूत हड्डियाँ

हड्डियां हमारे शरीर को एक सही आकार प्रदान करती है। इसीलिए दूध और राजमा का सेवन ज़रूर करें। इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

5. वज़न घटाने में सहायक

वजन घटाना हो तो राजमा ज़रूर खाएँ। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर के कारण ही देर तक पेट भरा-भरा सा रहता है और आपकी खुराक कम हो जाती है। इसे खाकर शरीर में देर तक ऊर्जा भी बनी रहती है। जिससे आप  एनर्जेटिक बने रहते हैं।

6. तेज़ दिमाग

राजमा खाने से दिमाग मजबूत होता है और याददाश्त बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन के दिमाग को बहुत फायदा देता है। साथ ही ये विटामिन बी का भी अच्छा स्त्रोत है, जोकि मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए बहुत ज़रूरी होता है। इसीलिए राजमा का सेवन करना आज से ही शुरू कर दीजिए।

सफेद राजमा के फायदे

7. कैंसर से बचाव

राजमा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन होते हैं। यह शरीर से फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालता है और कैंसर की रोकथाम करता है।

8. टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकाले

राजमा फाइबर युक्त आहार है जो पाचन में सहायक है। शरीर के अंदर के विषैले तत्व बाहर निकाल देता है। जिससे हाजमा दुरुस्त रहता है।

9. माइग्रेन से राहत

राजमा में मैग्नीशियम का स्रोत है। मैग्नीशियम की मात्रा माइग्रेन को कम करने में सहायक है। इसीलिए हफ्ते में एक बार थोड़ा-सा राजमा खाना बहुत ही फ़ायदेमंद है।

10. ब्लड प्रेशर ठीक रखे

राजमा में प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ मैग्नीशियम और पोटैशियम भी पाया जाता है। यह तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट बीट को सामान्य रखते हैं।

अधिक राजमा खाने के नुकसान

राजमा के फायदे तो आपने जान लिए लेकिन इसमें नुकसान को भी जान लें। आवश्यकतानुसार किसी भी चीज का सेवन किया जाए वो सेहत को लाभ पहुँचाती है लेकिन यदि अधिक सेवन किया जाए तो वह नुकसान पहुँचा सकती है। राजमा का सेवन ज़्यादा करने से निम्न परेशानियाँ हो सकती है…

1. पाचन में परेशानी

राजमा में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है इसीलिए इसका लिमिटेड सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है लेकिन ज़्यादा राजमा खाने से आपके शरीर में ज़रूरत से ज़्यादा फाइबर पहुँच जाता है। इससे आपके पाचन तंत्र में परेशानी होती है, साथ ही गैस, डायरिया, पेट दर्द, आँतों में दर्द आदि समस्या भी हो सकती है।

2. ऑर्गन को डैमेज करे

अगर आप 1 कप राजमा खाते हैं तो इसमें 5.2mg आयरन होता है, जबकि रोजाना आपके शरीर को 8-18mg आयरन की ज़रूरत होती है। अधिक मात्रा में राजमा का सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी। जो शरीर के ऑर्गन को डैमेज कर सकती है।

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