बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए आज कल के युवा कई तरह के हेयर जैल और दूसरे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते हैं। ये केमिकल वाले प्रोडक्ट्स बालों पर साइड इफ़ेक्ट डालते हैं। अच्छी पर्सनालिटी में सुंदर चेहरे, गठीले बदन के साथ-साथ सुंदर बाल भी अपनी जगह रखते हैं। अगर बालों में रुसी हो जाए, बाल झड़ने लगें या असमय बाल काले होने लें तो सुंदरता दाग़दार हो जाती है।

आज के प्रदूषित वातावरण और मिलावटी खानपान के कारण असमय बाल सफेद होना आम बात हो गई है। जब बाल सफेद होना शुरु हो जाएं तो फौरन इसे रोकने के लिए उपाय करें। इसके लिए बालों की देखभाल पर पूरा ध्यान दीजिए।

सफेद बालों को छुपाने के लिए हेयर डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कुछ समय के बाल काले दिखते हैं लेकिन जैसे जैसे बाल बड़े होते हैं, जड़ों से बाहर सफेद बाल दिखने शुरु हो जाते हैं। आपको सफेद बाल काले करने के उपाय जानने से पहले बालों के सफेद होने का सही कारण मालूम होना चाहिए।

सफेद बाल काले करने के उपाय

बाल सफेद होने के कारण

– मानसिक तनाव रहना
– मिलावटी और दूषित भोजन करना
– हेयर डाई और कलर का प्रयोग अधिक करना
– प्रदूषित वातावरण
– प्रोटीन की कमी
– बालों की देखभाल न करना

बार बार बाल करने के लिए हेयर डाई का प्रयोग करते करते परेशान हो जाना आम बात है। अगर आप बाल काले करने के प्राकृतिक उपाय जानना चाहते हैं तो इस लेख में बताए गए सफेद बाल करने के उपाय ज़रूर अपनाएं।

सफेद बाल काले करने के घरेलू उपाय

१. चुकंदर और मेंहदी

चुकंदर और मेंहदी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगा लें और आधे घंटे बाद बाल धो लें। इस उपाय को करने से बालों में चमक आएगी और बरगंडी रंग मिलेगा।

२. नींबू और काली मिर्च

1 चम्मच नींबू का रस और ज़रा सी काली मिर्च को अच्छे से मिलाकर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें। इससे सफेद बाल काले होने लगते हैं।

३. मेंहदी

लोहे के बर्तन में मेंहदी को रात भर के लिए चाय पत्ती के पानी में भिगो दीजिए। सुबह इस लेप को बालों पर लगाकर 3 घंटों के लिए छोड़ दीजिए, फिर पानी से धो लें। मेंहदी लगाने के अगले दिन बालों पर कंडीशनर कर सकते हैं। मेंहदी के प्रयोग से बाल सुंदर और मुलायम बनते हैं

४. पपीता

कच्चे पपीते को पीसकर 10-15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। इससे सफेद बाल काले होने लगते हैं। साथ की बाल डैंड्रफ़ और झड़ने से बच जाते हैं। इस उपाय को हफ्ते में 3 बार तक करना चाहिए।

५. प्याज

एक प्याज को पीसकर नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इस घरेलू उपाय को लगातार करने से सफेद बाल काले होने लगते हैं।

६. आम के पत्ते

आम के पत्तों को पीसकर अपने बालों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं, फिर पानी से बाल धो लें। इससे बाल काले, लम्बे और मुलायम हो जाते हैं।

७. आंवला चूर्ण

लोहे की कढ़ाही में आंवले का चूर्ण पानी में 3 दिन के लिए भिगो दें। फिर इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बाल धो लें। इस प्रयोग से बाल काले हो जाते हैं। आंवला खाने से भी बाल स्वस्थ रहते हैं।

८. भृंगराज और अश्वगंधा

सफेद बाल काले के लिए आप नारियल तेल में भृंगराज और अश्वगंधा मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं। इस लेप को लगाने के 1 घंटे बाद बाल गुनगुने पानी से धो लें।

९. शिकाकाई और आंवला

शिकाकाई और आंवलें को बारीक पीसकर रात भार पानी में भिगो लें। सुबह इसे किसी सूती कपड़े से मसलकर छान लें। इस पानी से जड़ तक बालों की मालिश करें। आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। इस उपाय से असमय बाल सफेद नहीं होते हैं।

१०. अदरक और शहद

अदरक का रस और शहद मिलाकर बालों पर लगाने से असमय बाल सफेद होना बंद हो जाएंगे।

बालों की देखभाल की सामान्य जानकारी

– हेयर जैल और दूसरे केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का कम से कम प्रयोग करें।
– रोज़ाना सरसों के तेल, नारियल तेल या बादाम के तेल से बालों की मालिश करें।
– बालों में रूसी न होने दें।
– आंवला और आंवला से बने दूसरे खाने पीने की चीजों का प्रयोग करें।
गाय का घी उपलब्ध हो तो इससे नियमित बालों की मालिश करें।
– दही, नींबू का रस, टमाटर का रस और नीलगिरी का तेल मिला हफ्ते में 2 बार बालों की मालिश करें।
– गाय के दूध का मक्खन बालों पर लगाने से जल्दी बाल सफेद नहीं होते हैं।
– असमय बालों को सफेद होने से बचाने के लिए दही में थोड़ा-सा काली मिर्च पाउडर मिलाकर लगायें।

Keywords – safed bal kale karne ke upay, white hair black karne ke upay