सेहत बनाने के लिए सर्दियों का मौसम अच्छा माना जाता है। इस मौसम में हरी सब्जियों के साथ-साथ बहुत सी रंगीन सब्जियां भी बाजार में आती हैं। जिन्हें खाकर आप अपनी फिटनेस बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में फिटनेस बढ़ाने के लिए आप क्या क्या खा सकते हैं?

सर्दियों में फिटनेस बढ़ाने वाले आहार

सर्दियों में फिटनेस बढ़ाने वाले आहार

1. पालक

स्वाद में कम पर सेहत के मामले में पालक जैसे शायद ही कुछ है। विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन सी के साथ इसमें बेहद फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। पालक खाने से शरीर में आयरन बढ़ता है, जो शरीर में खून बढ़ाता है। जिससे ताकत मिलती है।

2. चुकंदर

जाड़ों में चुकंदर अधिक उगाया जाता है, लेकिन आज कल आप इसे किसी भी मौसम में खरीदकर खा सकते हैं। मौसम में ठंड बढ़ने के साथ शरीर का मेटाबलिज्म धीमा पड़ने लगता है। इसलिए कम कैलोरी और अधिक पोषण देने वाले आहार खाना चाहिए। चुकंदर उन्हीं में से एक है।

3. गाजर

दूसरे किसी फल और सब्जी से ज्यादा कैरोटीन गाजर में मिलता है। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के भी आपको अच्छी सेहत दे सकते हैं। ठंडियों में फिटनेस चाहिए तो गाजर का जूस जरूर पिएं।

4. मूली

सर्दियों में अन्य सब्जियों के साथ मूली भी मिलती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मूली का सेवन करना चाहिए। मूली में मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर कैल्शियम और खनिज पदार्थों की मात्रा अधिक होती है। चाइनीज तो शरीर को स्वस्थ रखने के लिये मूली को वरदान से कम नहीं मानते हैं।

5. संतरा

जाड़े में विटामिन सी युक्त संतरे खाने से बहुत फायदा मिलता है। इससे शरीर को विषाणुओं और जीवाणुओं से लड़ने की शक्ति मिलती है। संतरे में बहुत कम कैलोरी होती है। इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता है। संतरा ही नहीं संतरे का छिलका भी गुणकारी है

अबकि ठंडियों में फिटनेस पाने के लिये आप इन सब चीजों को खाएं।